समाचार

स्‍टेट बैंक आज से बिना कार्ड एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा उपलब्‍ध कराएगा

गोरखपुर. स्‍टेट बैंक आज से सभी ग्राहकों के लिए बिना कार्ड एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा उपलब्‍ध कराएगा. यह सुविधा देश भर की चुनिंदा एटीएम में शुरू की जा रही है.

यह जानकारी प्रशासनिक कार्यालय गोरखपुर के उप महाप्रबंधक पी सी बरोड़ ने दी। श्री बरोड़ ने बताया कि भारतीय स्‍टेट बैंक के अध्‍यक्ष रजनीश कुमार ने 9 फरवरी को अपने गोरखपुर दौरे के दौरान एटीएम कार्ड से किसी प्रकार की अनियमितताएं रोकने के लिए एसबीआई योनो एप्‍प के जरिए ग्राहकों के लिए बिना कार्ड का उपयोग किए एटीएम से रकम निकालने की सुविधा मार्च में शुरू करने की घोषणा की थी। इसी क्रम में यह सेवा शुरू की जा रही है.

उन्होंने बताया कि बैंक के अध्‍यक्ष द्वारा अपराह्न इस सुविधा की औपचारिक शुरूआत के बाद प्रशासनिक कार्यालय, तारामंडल स्थित ई-कार्नर में यह सुविधा ग्राहकों को समर्पित की जाएगी तथा गोरखपुर के अन्‍य चुनिंदा एटीएम में भी यह सुविधा उपलब्‍ध करा दी जाएगी। उन्‍होंने बताया कि ‘’योनो कैश’’ नामक इस सुविधा का उपयोग केवल एसबीआई एप्‍प योनो के उपयोगकर्ता ही कर पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले ग्राहको को सर्वप्रथम अपने खाते में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेनी होगी जोकि ग्राहक घर बैठे ही https://onlinesbi.com पर अपने एटीएम कार्ड द्वारा पंजीकरण करके भी प्राप्‍त कर सकता है। फिर ग्राहक को अपने मोबाइल पर एसबीआई योनो एप्‍प डाउनलोड कर इंटरनेट बैंकिंग यूजरनेम एवं पासवर्ड द्वारा लॉगिन कर खुद ही 6 अंकोवाला अपना पिन बनाना होगा। योनो कैश सुविधा के अन्‍तर्गत ग्राहक एक बार में रु 500 से रु 10,000 तक तथा एक दिन में अधिकतम बीस हजार रुपये की निकासी कर पाएंगे।

इस सुविधा को सु‍रक्षित बनाने हेतु बैंक ने पुख्‍ता इंतजाम किए हैं। इसके तहत ग्राहक को सर्वप्रथम एसबीआई योनो एप्‍प में लॉगिन कर योनो कैश का चयन कर उसमें रु 500 से 10000 तक की राशि की प्रविष्टि करनी होगी । इस लेनदेन हेतु ग्राहक को योनो एप्‍प में खुद ही 6 अंको का पिन बनाना होगा। इसके बाद सिस्‍टम द्वारा लेनदेन संदर्भ संख्‍या एसएमएस द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल पर आएगी जोकि केवल 30 मिनट तक ही वैध होगी। अब ग्राहक योनोकैश सुविधायुक्‍त एटीएम में जाकर एटीएम होमपेज के मेनु में से आईटीएम-योनो कैश चयन कर अपने पंजीकृत मोबाइल पर प्राप्‍त संदर्भ संख्‍या की प्रविष्टि करने के बाद स्‍क्रीन में उसी राशि की प्रविष्टि करेगा जितनी राशि उसने योनो एप्‍प में डाला है। उतनी ही राशि की प्रविष्टि करने एवं अपने योनो कैश पिन डालते ही स्‍क्रीन पर हां या ना में पुष्टि का विकल्‍प आएगा। हां चयन करते ही नकदी की निकासी हो जाएगी।

श्री बरोड़ ने बताया कि अच्‍छी तरह से टेस्टिंग करने के उपरांत ही यह सुविधा शुरू की जा रही है ताकि द्वारा ग्राहकएसबीआई एप्‍प योनो की ‘’लाइफस्‍टाइल एवं बैंकिंग दोनो’’ कथन को चरितार्थ करते हुए प्रधानमंत्री की डिजिटल योजना का सपना साकार कर सकें।

Leave a Comment