समाचार

275 ग्राम पंचायतों में हुआ आयोजित हुआ सुपोषण स्वास्थ्य मेला

महराजगंज. जिले में 3 जून को 275 गावों में सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जहाँ पर गर्भवती, बच्चों तथा किशोर व किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

फरेंदा ब्लाक के महुआ-महुई आंगनबाङी केन्द्र पर आयोजित मेले में आधा दर्जन बच्चों एवं महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। एनीमिया से ग्रसित बच्चों में आयरन की गोलियां वितरित की गई।

मेले में उपस्थित आशा आंगनबाङी कार्यकर्ताओं , महिलाओं, व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेन्द्र कुमार जायसवाल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं, बच्चों व किशोर किशोरियों को कुपोषण से बचाने के लिए पोषण अभियान शुरू किया गया। सुपोषण स्वास्थ्य मेला हर महीनेे के पहले बुधवार को आयोजिता किया जाता है।

इस मेले का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विभागों के सहयोग से कुपोषण दूर भगाने का प्रयास करना है। ऐसे में बच्चों, महिलाओं व किशोर किशोरियों को कुपोषण मुक्त एवं स्वस्थ रखने के लिए आशा, आंगनबाङी व एएनएम को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा।

सुपोषण स्वास्थ्य मेले में एएनएम सरिता मौर्य ने गर्भवती महिलाओं के खून की जांच की, जबकि आंगनबाङी कार्यकर्ता शकुन्तला, उर्मिला व सुशीला ने आशा कार्यकर्ता सरोज, रमा एवं शिवम त्रिपाठी ने बच्चों का वजन व लंबाई की माप लिया।

इस अवसर पर अनुराग, युवराज, विराट, अंश, सुन्दरी नामक बच्चों तथा रीना देवी, पूनम, सरोज, रिंकी सहित अन्य महिलाओं के हीमोग्लोबिन व रक्तचाप की जांच की गई।

Related posts