स्वास्थ्य

देवरिया में नसबंदी कराने के लिए पांच-पांच पुरुष खोजने का टास्क

-पुरुष नसबंदी पखवाड़े को लेकर सीएमओ ने की बैठक
-4 दिसंबर तक चलेगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा
देवरिया । पुरुष नसबंदी पखवाड़े को लेकर गुरुवार को धनवंतरि सभागार में प्रभारी सीएमओ डॉ डीबी शाही की अध्यक्षता में प्रभारी चिकित्साधिकारियों व ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर्स (बीसीपीएम) की बैठक हुई। साथ ही अप्रैल से अक्टूबर तक के नसबंदी कार्यक्रमों की सामीक्षा भी की गई।
प्रभारी सीएमओ डॉ डीबी शाही ने जिले के ब्लाकों में तैनात बीसीपीएम को पांच-पांच पुरुषों को ढूंढने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चलाया जा रहा है। शासन ने सभी ब्लाकों में तैनात बीसीपीएम को अपने-अपने क्षेत्र में पांच-पांच ऐसे पुरुषों को खोजने की जिम्मेदारी दी है जो स्वेच्छा से नसबंदी कराना चाहते हैं। प्रभारी सीएमओ ने हर सीएचसी और पीएचसी अधीक्षक को इस निर्देश की ओर ध्यान देने का निर्देश दिया है। आशा बहुओं के साथ संगठन के लोगों से मिलकर लोगों को नसबंदी कराने से होने वाले लाभ और नुकसान के बारे में जानकारी देकर उन्हें प्रेरित करने को कहा कहा गया। नसबंदी कराने वाले पुरुष और महिलाओं का नाम स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुप्त रखा जाता है। महिला नसबंदी पर 2000 तो पुरुष नसबंदी पर शासन की ओर से 3000 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी मिलती है। पुरुषों को समझा बुझाकर अस्पताल लेकर आने के बाद नसबंदी कराने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार सौ रुपये की धनराशि दी जाती है।
बैठक में एसडीएम सदर दिनेश मिश्रा, एसीएमओ डॉ बीपी सिंह, एसीएमओ डॉ राजेंद्र प्रसाद, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, डॉ आरके श्रीवास्तव, जिला परिवार नियोजन विषेशज्ञ राजेंद्र सिंह सहित बीपीएम व बीसीपीएम मौजूद रहे ।

Related posts