जनपद

मार्शल आर्ट के जरिए आत्मरक्षा का गुर सिखाया

गोरखपुर. खोराबार के ब्लॉक संसाधन केंद्र खोराबार पर नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के तहत तीसरे दिन प्रार्थना सभा के बाद ट्रेनर मोहम्मद खालिद ने शिक्षिकाओं के सामने मार्शल आर्ट के जरिए आत्मरक्षा का गुर प्रदर्शित किया .

उन्होंने  दिखाया कि अगर कोई लड़का किसी लड़की का हाथ पकड़ लेता है, पकड़ नीचे से है तो जोर से दूसरे हाथ से ऊपर की ओर झटका देंगे तो आसानी से ग्रिप छूट जाएगी. इसी प्रकार राइट एंड लेफ्ट पंच से भी बचाव किया जा सकता है. लड़कियों के आत्मरक्षा के 3 उपाय बताए. लोअर पंच मिडिल पंच अपर पंच से भी मार कर स्वयं की रक्षा की जा सकती है.

खालिद ने बताया कि शिक्षा व स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है. अगर स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो सब धन बेकार है. शिक्षित नहीं है तो आधा जीवन व्यर्थ है. रंजीता गुप्ता ने भी कविता के माध्यम से जीवन के सार को व्यक्त किया. अभिषेक मिश्रा ने बच्चों को अपने बच्चे के भाती विद्यालय में व्यवहार करने की प्रेरणा दी अशोक नाथ योगेश्वर ने भी विभिन्नताओं को एकता के बंधन में पिरोया की विद्यालय में विभिन्न समुदाय के बच्चों को सब को एक साथ समावेश करके चलना है. नृपेन्द्र सिंह ने निष्ठा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षक समाज का निर्माता होता है जैसे कुम्हार मिट्टी को जो रूप आकार देना चाहता है वैसा आकार देता है ठीक उसी प्रकार शिक्षक की भूमिका होती है अबोधबालक को जैसा चाहता है उसी के अनुरूप ढलता है. पुष्प लता सिंह ने भी गुड और बैड टच के बारे में विस्तार से बताया.

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश के मंत्री राजेश दुबे, ब्लॉक मंत्री सुखराम निषाद, अरविंद पांडे, राम मिलन मिश्रा, एनपीआरसी विष्णु प्रकाश सिंह, पूजा सिंह, खुशबू सिंह, कुसुम लता यादव, बाल्मीकि सिंह, अजय राय, प्रीतम राय, शशि राय, ममता सोनकर, बालमुकुंद निषाद, प्रदेश उपाध्यक्ष अनुदेशक संघ भारत भूषण यादव, राम सकल पासवान, दिनेश पासवान, शिल्पा सिंह, नीलम मिश्रा, उर्मिला देवी, सरोज बाला, दीप्ति राय, विजय मिश्रा आदि शिक्षक उपस्थित रहे.