समाचार

स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफलाइटिस का ग्राफ नीचे आया है : मुख्यमंत्री

  • 38
    Shares

गोरखपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कारण इंसेफलाइटिस का ग्राफ नीचे आया है। प्रदेश में अब तक एक करोड़ 44 लाख शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है. इस मिशन को 62 हजार स्वेच्छा ग्राही, 2 लाख 25 हजार मिस्त्री तथा 2 लाख निगरानी कमेटी के माध्यम से प्राप्त किया गया है। आने वाले 30 नवम्बर तक बेस लाइन सर्वे के अनुसार प्रत्येक परिवार को शौचालय उपलब्ध करा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने 3 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित जिला अधिवक्ता एसोसिएशन के शाताब्दी समारोह को  मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि अधिवक्ता समाज का महत्वपूर्ण एंव प्रबुद्ध वर्ग होता है और तद्नुरूप कार्य एंव व्यवहार तथा समाज का नेतृत्व करते हुए अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को न्याय के सजग प्रहरी के रूप में न्याय दिलाता है। प्रदेश सरकार अधिवक्ताओं के हितों का संरक्षण प्रदान करेगी तथा उनकी समस्याओं का सम्यक समाधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं के साथ साथ वादकारियों के हितों का पूरा संरक्षण प्रदान किया जायेगा और उन्हें न्याय दिलाने की दिशा में हर संभव कार्य किया जायेगा।

 उन्होंने कहा कि एसोसिएशन अपने गौरवशाली परम्परा के रूप में आगे बढ़ रहा है और जिस तत्परता के साथ अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है वह सराहनीय है। अधिवक्ता की सहभागिता आम जन से जुड़ी होती है। प्रदेश सरकार अधिवक्ताओं के हितों एंव उनकी सुविधा के लिए निरन्तर तत्पर है। उन्होंने अधिवक्ताओं की मांग पर कहा कि दो  मुख़्तारखाने एंव वादकारी शेड का नये सिरे से निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि नये कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण अतिशीघ्र प्रारम्भ होगा और आधुनिक तरीके से बनेगा। इस दिशा में कार्यवाही चल रही है और अतिशीघ्र इसका शिलान्यास भी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास की नई नई योजनाएं संचालित कर रही है और लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है ताकि बिचैलियों का प्रवेश न हो और भ्रष्टाचार समाप्त हो सके। उन्होंने कहा कि जहां जनपद में एम्स तथा फर्टिलाइजर का कार्य तेजी से चल रहा है, फर्टिलाइजर के चालू होने के बाद किसानों की आय दुगुनी होने में सहायक सिद्ध होगा। शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। शासन की योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने के लिए अधिवक्ता भी ब्राड अम्बेस्डर के रूप में आगे आये। भ्रष्टाचारमुक्त, गंदगी, निरक्षरता, स्वावलम्बन, सुलभ न्याय उपलब्ध हो ऐसा प्रदेश/समाज के निर्माण में सभी को एकजुट होना होगा ताकि यह आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर एंव सुखद क्षण हो सके। किसी भी कार्य की शत प्रतिशत सफलता में जन सहयोग आवश्यक है।

इस अवसर विधायक सदर डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अंजू चौधरी, एसोसिएशन के अध्यक्ष कृष्णकुमार त्रिपाठी, महामंत्री रवीन्द्र कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिवक्ता गण तथा गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Add Comment

Click here to post a comment