समाचार

व्यवस्था ठीक होने तक मधवलिया गोसदन में नहीं लिये जायेंगे गोवंशीय पशु

महराजगंज। लखनऊ से आई पशु विशेषज्ञों की टीम ने हालात में पर्याप्त सुधार होने तक गोसदन में बाहरी पशुओं को न लाये जाने का सुझाव दिया है जिसके बाद अफसरों ने शनिवार को गोसदन में बाहरी पशुओं को न लेने का फरमान जारी कर दिया.

प्रभारी सीबीओ एके गिरी ने बताया कि लखनऊ से आई तीन सदस्यीय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम गोसदन में लगातार हो रहे पशुओ के मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कर रहीं हैं. इसके लिए गोसदन में फिलहाल बाहर से पशु न लाये जाने पर रोक लगाया है. गोरखपुर नगर निगम समेत अन्य निकायों को इसकी जानकारी दे दी गयी है. व्यवस्था के बेहतरी के बाद ही नये पशु लिये जायेंगे.

गोसदन से पशुओं के गायब होने के ममाले में अज्ञात के खिलाफ तहरीर

जिला गोसदन मधवलिया में प्रशासनिक संरक्षण में लापता हुए करीब 1624 गोवंशीय पशुओं के मामले में पशु पालन बिभाग की ओर से ठूठीबारी कोतवाली में तहरीर देकर अज्ञात पर पशु चोरी का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की गई है.

गोसदन की सुरक्षा में लगाई गई पुलिस,  20 कैमरे भी लगे

जिला गोसदन मधवलियां में एसपी के निर्देश पर ठूठीबारी कोतवाली के दो कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है. जिलाधिकारी के निर्देश पर शनिवार को गोसदन परिसर की निगरानी के लिए 20 कैमरे लगाये गये। पशुओं के बाडे, चारे के रखरखाव व गोसदन में आने जाने वालों पर अब कैमरें की नजर होगी। इसके लिए 20 अत्याधुनिक कैमरे गोसदन में लगाये गये।

गोवंशियों की हुई टैगिंग, दिन दो बार होगी पशुओं की गणना

जिला गोसदन में मौजूद 924 गोवंशियों का शनिवार का इयर टैगिंग किया गमा. पशु चिकित्सा विभाग के 17 कर्मचारियों ने घण्टों मशक्कत के बाद एक-एक कर 924 पशुओं की टैगिंग देर शाम तक की गयी.

पशुओं की टैंगिंग करने वाले पशु चिकित्सक रमाशंकर सिंह ने बताया कि टैगिंग के लिए तीन चिकित्सक, नौ पशुधन प्रसार अधिकारी व पांच चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगाये गये थे.

उन्होंने बताया कि टैगिंग से पशुओं की गणना में सहुलियत होगी. डीएम के निर्देश पर हर दिन दो बार सुबह और शाम पशुओं की गणना कराई जाती है.

48 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगी

जिलाधिकारी के निर्देश पर शनिवार को भी गोसदन की विधिवत सफाई का क्रम जारी रहा. इसके लिए ब्लाक क्षेत्र के पांच न्याय पंचायतों के 48 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गयी थी. इसके साथ ही ब्लाक में तैनात 16 ग्राम सचिवों की भी गोसदन में शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गयी है.

बीमार पशुओ को अलग बाडे में रखकर होगा इलाज

जिला गोसदन मधवलिया के बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं के झुण्ड से अलग कर विशेष बाडे में रखा जायेगा तथा उसी में उनका उपचार होगा. इसके लिए एक छोटे बाडे को चिन्हित किया गया है. चिकित्सकों ने बताया कि इससे बीमारी के संक्रण का खतरा नहीं रहेगा.

Related posts