समाचार

टोरेन्ट गैस कम्पनी गलत तरीके से बिछा रही थी गैस पाइप लाइन, नगर विधायक ने काम रुकवाया

गोरखपुर. नगर विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल ने टोरेन्ट गैस कम्पनी द्वारा महानगर में मनमाने और गलत तरीके से  गैस पाइप लाइन डालने के खेल को उजागर किया है. उन्होंने निरीक्षण में पाया कि कम गहराई और लम्बाई में गैस पाइप डाली जा रही है. साथ ही इस बात का ख्याल किये बिना ही काम हो रहा है कि नौसढ़ से मोहद्दीपुर तक सड़क सिक्स लें होने जा रही है और तब डाली जा रही पाइप 2 मीटर की गहराई तक बनने वाले नाले के भीतर आ जायेगी और गैस पाइप लाइन का काम फंस जायेगा और इसे सडक काटकर फिर हटाना पडेगा.

नगर विधायक ने आज सुबह लोक निर्माण विभाग के निर्माण खण्ड 3 ( भवन ) के अधिशासी अभियंता को बुलाकर गैस पाइप बिछाने के काम का निरीक्षण कराया तथा काम रूकवा दिया.

महानगर में घरों में पाईप्ड गैस-आपूर्ति के लिए  गैस पाईप लाईन डालने का काम शुरू हुआ है। प्रथम चरण में नौसढ़ से मोहद्दीपुर तक पाइप डालने का काम हो रहा है. इस कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा सहमति दी गई है.  शर्तों के अनुसार सड़क के बीच से 15 मीटर दूरी तथा 2 मीटर गहराई में पाइप डाली जानी है.

नगर विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने बताया कि टोरेन्ट ग्रुप ने दिन में पाइप डालने की जगह चुपचाप रात में काम शुरू किया. कल रात 11 बजे वंहा से गुजरते हुए मैंने देखा तो काम मानक के अनुरूप नहीं हो रहा था. आज सुबह मैंने अधिशासी अभियंता सत्यप्रकाश  भारती तथा अवर अभियंता भगवन्त सिंह को बुलाया और सामूहिक निरीक्षण किया.

डॉ अग्रवाल ने बताया कि निरीक्षण करने पर पता चला कि पाइप बीच से 15 मीटर की जगह 12•5–13 मीटर पर और 2 मीटर की जगह सिर्फ 1•4–1•5 मीटर गहराई पर डाली जा रही थी.  नौसढ़ से पैडलेगंज सड़क अभी फोर-लेन है. कल ही इसे सिक्स-लेन बनाने के लिए 140 करोड़ का एस्टीमेट शासन में भिजवाया गया है. सिक्स-लेन बनाते समय यह गैस पाईप 2 मीटर की गहराई तक बनने वाले नाले के भीतर आ जायेगी और गैस पाईप लाईन का काम फंस जायेगा और इसे सडक काटकर फिर हटाना पडेगा.

अधिशासी अभियंता ने टोरेन्ट ग्रुप के अधिकारियों को फोन करके काम तुरंत रोकने के लिए तथा विभाग में आकर स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने रामगढ़ थाने के थानाध्यक्ष को निर्देशित किया कि काम न होने दिया जाये और फिर भी अगर चोरी-चुपके काम जारी रहे तो मुकदमा दर्ज करके कार्यवाही की जाय.

निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ भांजपा नेता बाबू लाल पासी, पार्षद देवेन्द्र गौड़ पिन्टू,अजय सिंह संचू ,कमलेश आजाद तथा रविन्द्र सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

 काम रोके जाने की सूचना पाकर टोरेन्ट गैस कम्पनी के अधिकारियों ने नगर विधायक से उनके निवास पर मुलाक़ात की। नगर विधायक ने उन्हें अधिशासी अभियंता के पास जाकर आफिसियली नोटिस लेने के लिए निर्देशित किया और कड़ी चेतावनी दी कि वे अपने शहर में सिर्फ मानक के अनुरूप ही काम होने देंगे.

Related posts