स्वास्थ्य

देवरिया के गौरी बाजार में मिले डेंगू के दो मरीज

सूचना पर पहुंची सत्यापन टीम, एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ दी दवा

चार दिन पूर्व बैंगलौर से आया था पूरा परिवार 

देवरिया गौरी बाजार के  पथरहट में डेंगू का एक मरीज मिलने की सूचना पर शुक्रवार को पहुंची सत्यापन टीम को उसी परिवार में डेंगू का एक और मरीज मिला. जिनका सीएचसी पर जाँच कराकर उपचार के जरुरी उपाय बताया गया और इलाज करने की सलाह दी. वहीँ एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ दवा दी गई.

गौरी बाजार के पथरहट निवासी इशिता पुत्रि अतुल प्रताप सिंह को कई दिनों से बुखार आ रहा था. परिजनों ने एक निजी अस्पताल में उसका इलाज करना शुरू किया. जहां जाँच के बाद डेंगू पाया गया. डेंगू की सूचना पर मलेरिया विभाग की टीम सहायक मलेरिया अधिकारी विचित्र मणि के नेतृत्व में सत्यापन के लिए पथरहट गांव पहुंची. जहां इशिता सहित परिवार के सभी सदस्यों की जाँच सीएचसी गौरी बाजार की  ओर  से कराया गया. जाँच में इशिता के भाई आर्यन प्रताप सिंह में भी डेंगू पाया गया. इनके पिता अतुल प्रताप सिंह ने बताया कि एक माह पूर्व पूरा परिवार बैंगलौर गया था. चार दिन पूर्व पूरा परिवार वापस गांव आया तबसे इशिता को बुखार आ रहा था. इस दौरान सत्यापन करने पहुंची टीम ने उपचार के जरुरी उपाय बताया और जिला अस्पताल में इलाज करने कि सलाह दी. घर के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ दवा दी गई. साथ ही ग्रामीणों के साथ बैठक कर जागरूक किया गया.सत्यापन टीम में सीपी मिश्र, नरसिंग गुप्ता, भारत राय सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

______________________________________________

दस्तक अभियान के  पांच चैम्पियंस का सीएम करेंगे सम्मान 

 देवरियाप्रदेश सरकार द्वारा 2018 में चलाये गए दस्तक अभियान के अंतर्गत प्रदेश भर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 32 चैम्पियंस की सूची में जनपद के एक चिकित्सक सहित पांच लोंगो का नाम भी शामिल किया गया है . इन लोगों को एक जुलाई को लखनऊ में संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़े के शुभारम्भ कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा सम्मानित किया जायेगा.

सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार ने बताया कि 2018 ने आयोजित किये गए दस्तक अभियान में बेहतर कार्य करने वाले जिले के पांच लोगों को सीएम द्वारा सम्मानित किया जायेगा.जिसमे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बैतालपुर के चिकित्साधिकारी डॉ बीपी सिंह, बैतालपुर के बैड़िया अनंत गांव के प्रधान संजय राव, बरहज की पैना गांव की प्रधान ममता , मझगवां स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात आशा पूनम देवी और भलुअनी स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात आशा मुन्नी देवी का नाम चयनित किया गया है.  डॉ बीपी सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष चले दस्तक अभियान में आशा , आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व प्रधानों को कार्यशाला आयोजित कर जागरूक किया गया. अभियान के दौरान जेई टीकाकरण शत प्रतिशत करने में उन्होंने सहयोग किया. ईटीसी पर भर्ती मरीजों का सफल उपचार किया गया. बैड़िया अनंत गांव के प्रधान संजय राव ने बताया कि गांव में इंसेफेलाइटिस के प्रति ग्रामीणों को बैठक का आयोजन कर जागरूक किया गया. गांव में साफ सफाई कराकर शौचालयों के प्रयोग पर जोर दिया गया. जेई टीकाकरण शत प्रतिशत करने में सहयोग किया. पैना गांव की प्रधान ममता ने बताया कि गांव में शत प्रतिशत शौचालय का निर्माण कराया गया. गांव में साफ सफाई कराकर दवाओं का छिड़काव कराया गया. शत प्रतिशत जेई टीकाकरण करने में सहयोग किया गया. वहीँ मझगवां स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात आशा पूनम देवी और भलुअनी स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात आशा मुन्नी देवी ने शत प्रतिशत जेई टीकाकरण में योगदान दिया , अभियान में क्लोरिन डेमो, मदर मीटिंग व दस्तक प्रति विशेष रूचि के साथ लोगों को जागरूक किया गया.

Related posts