लोकसभा चुनाव 2019

हमने मोदी-शाह की चुनाव जीतने वाली मशीन बिगाड़ दी है-भूपेश बघेल

गोरखपुर। कांग्रेस प्रत्याशी मधुसूदन त्रिपाठी के नामांकन सभा में शिरकत करने आए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तीखा हमला बोला। उन्होंने योगी आदित्यनाथ को पीएम नरेन्द्र मोदी की तरह प्रचारमंत्री बताया और उनसे सवाल पूछा कि वह पुलवामा की बात तो करते हैं लेकिन गोरखपुर में आक्सीजन की कमी से बच्चों की मौत पर चुप रहते हैं। उन्होंने कहा कि यह चुनाव जुमलेबाज और वादा निभाने वालों के बीच है। उन्होंने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान ने मोदी-शाही की चुनाव जीतने वाली मशीन को बिगाड़ दिया है।

श्री बघेल ने अपने भाषण की शुरूआत ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर व्यंग्य से की। उन्होंने कहा योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के है। बहुत समय तक सांसद रहे। अब मुख्यमंत्री हैं। जैसे प्रधानमंत्री भाजपा के प्रचार मंत्री हैं, वैसे ही योगी आदित्यनाथ भी प्रचार मंत्री है। मै उन्हें हमेशा यूपी के बाहर कर्नाटक, छत्तीसगढ़, पश्चिमबंगाल में घूमते देखता हूं। उन्होंने कहा कि मै यहां योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देने आया हूं क्योंकि वह छत्तीसगढ़ में सभा करने गए और वहां भाजपा साफ हो गई।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि योगी जहां भी जाते हैं, भाजपा हार जाती है। कर्नाटक में येदुरप्पा के नामांकन में गए, भाजपा वहां साफ हो गई। छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नामांकन में गए तो 15 वर्ष से सत्ता में बैठी रमन सरकार 15 सीट पर सिमट गई। अब योगी जी पीएम मोदी के नामांकन सभा में गए हैं तो वहां से भी मोदी का जाना तय हो गया है।

पीएम नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए श्री बघेल ने कहा कि मोदी और शाह को लोग चुनाव जीतने वाली मशीन कहते थे लेकिन हमने इस मशीन को बिगाड़ दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी गुजरात से चाय वाला बनकर निकले लेकिन आज तक उनकी केटली की चाय किसी ने नहीं पी। बनारस में वह मां गंगा के बेटे हो गए लेकिन सैकड़ो करोड़ खर्च होने के बावजूद गंगा साफ नहीं हुई। गोवा में वह अपने को फकीर बोलने लगे तो छत्तीसगढ़ में वह साहू हो गए। महाराष्ट्र में वह पिछड़े बन गए और मुम्बई पहुंचकर अंबानी के चौकीदार बन गए। उन्होंने कहा कि ऐसा फकीर किसी ने नहीं देखा होगा जो दस लाख का सूट पहनता है, जिसने दो हजार करोड़ रूपए विदेश यात्राओं पर खर्च कर दिया और 4400 करोड़ रूपया अपने विज्ञापन पर।

उन्होंने कहा कि मोदी जी न अपने वादों और न पांच साल के कार्यों पर वोट मांग रहे है। वह यह भी नहीं बता रहे हैं कि उनके अगले पांच साल का एजेंडा क्या है। वह अपने कार्य के बजाय सेना के शौर्य पर वोट मांग रहे हैं और सेना के जवान कह रहे हैं कि हमारे नाम पर वोट मत मांगिए। आज मोदी जी एक काम तक नहीं गिना पा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि आज सवाल पूछना गुनाह हो गया है जबकि लोकतंत्र में जरूरी है कि सत्ता से सवाल पूछा जाए। आज मोदी सरकार से सवाल तो बनता ही है कि विदेशों में जमा काला धन क्यों नहीं आया ? देश में मौजूद काला धन का क्या हुआ ? लोगों के खातों में 15-15 लाख क्यों नहीं आए। स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट क्यों नहीं लागू हुई ? दो करोड़ रोजगार का क्या हुआ ? क्रूड आयल की कीमत होेने के बावजूद पेट्रोल डीजल के दाम क्यों बढते रहे ? माल्या नौ हजार करोड़, नीरव मोदी 14 हजार करोड़ लेकर कैसे भाग गया ? उन्होंन कहा कि सवाल तो साहेब (मोदी) की चौकीदार पर है कि मेहुल चैकसी, ललित मोदी देश का पैसा लेकर कैसे भाग गए ? रमन सिंह और येदुरप्पा के भ्रष्टाचार पर मोदी चुप क्यों रहे ?

भूपेश बघेल ने जब ये सब बाते कहीं तो सभा में मौजूद लोग चौकीदार चोर है के नारे लगाने लगे। श्री बघेल ने तब खुद यह नारा कई बार लगवाया।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी में 125 लोग लाइन में लग कर मर गए लेकिन उन्हें आज तक कोई मुआवजा नहीं मिला। जीएसटी से पूरा व्यापार बर्बाद हो गया। उन्होंने कहा कि पुलवामा की घटना की जांच क्यों नहीं हुई जबकि उसको लेकर सवाल उठ रहे हैं कि अति सुरक्षित क्षेत्र में आतंकवादी 300 किलो आरडीएक्स लेकर कैसे पहुंच गए। उन्होंने कहा कि सवाल तो यह भी है कि पुलवामा में आतंकी हमला हुआ और साहेब (मोदी जी) ढाई घंटे तक शूटिंग में व्यस्त रहे। इस मुद्दे पर उनका इस्तीफा होना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि एक राफेल की कीमत 500 करोड़ से बढ़कर 1600 करोड़ हो गई और 30 हजार करोड़ उसके जेब में डाल दिया गया जिसने आज तक कागज के भी जहाज नहीं बनाए हैं।

श्री बघेल द्वारा राफेल का मुद्दा उठाने पर सभा में एक बार फिर चौकीदार चोर है का नारा लगने लगा। इस पर उन्होंने कहा कि कांग्रेसे ने अंग्रेजों से लोहा लिया और उन्हें भगाया । आज हम चोरों से लड़ रह रहे हैं और उन्हें भी हराएंगे। उन्होंने नया नारा दिया कि ‘ पहले लड़े थे गोरों से, हम लड़ेंगे चोरों से। ’

उन्होंने कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र की विस्तार से चर्चा की और छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी, 2500 रूपए क्विंटल धान की खरीद की चर्चा की और कहा कि पूरे देश में सबसे अधिक हम धान की कीमत दे रहे हैं।
सभा को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सचिन नाइक, गोरखपुर लोकसभा के प्रभारी शिशुपाल सिंह पुरोहित, कांग्रेस प्रत्याशी मधुसूदन त्रिपाठी ने भी सम्बोधित किया।

Related posts