Friday, December 9, 2022
Homeसमाचारचार महीने बाद पकड़ा गया नेपाली गैंडा

चार महीने बाद पकड़ा गया नेपाली गैंडा

कुशीनगर , 20 नवम्बर. बाल्मीकि टाइगर रिज़र्व और चितवन नेपाल की संयुक्त टीम के 12 घण्टों की कड़ी मशक्कत के बाद रविवार की शाम को भारतीय क्षेत्र में आए नेपाली गैंडा पकड़ लिया गया.
रेस्क्यू अभियान का नेतृत्व कर रहे डीएफओ अमित कुमार ने बताया कि पिपरासी दियारा में गैंडा पकड़ा गया है। रेस्क्यू अभियान की तैयारी के लिए नेपाल से 5 हाथियों तथा संसाधन चितवन नेशनल पार्क के विशेषज्ञ भारत और नेपाल के वनकर्मी शामिल रहे। करीब 150 वनकर्मी इस अभियान में भारत और नेपाल देश से मिलाकर जुटे हुए थे ।

गैंडे को पकड़ने आये हाथी
गैंडे को पकड़ने आये हाथी

13 अगस्त को नेपाल में आये बाढ़ में 10 गैंडा भटककर आ गए थे. इनमें से एक गैंडा पिपरासी थाना क्षेत्र के दियारे में डेरा डाले हुए था। बाद में यह दियारे से निकल कर उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती गांव में चला गया था. गैंडा की गतिविधि मिलने के बाद यूपी के कुशीनगर ज़िला अंतर्गत जटहा थानध्यक विनोद कुमार और बगहा के पिपरासी थानाध्यक्ष सुनील कुमार द्वारा वन विभाग को सूचना भेजी गई थी । सूचना मिलने के बाद मदनपुर वन क्षेत्र पदाधिकारियों ने नेपाल के चितवन नेशनल पार्क के वन अधिकारियों को सूचना भेजी थी । जिसके क्रम में रविवार को गेंडे की रेस्क्यू अभियान चलाई गई और करीब 4 माह के बाद गैंडा को पकड़ लिया गया ।

गैंडे को बेहोश करके ट्राली-ट्रैक्टर पर लोड करके गंडक पार पिपरा पिपरासी तटबंध पर लाया गया और यहां से पिंजड़े में लोड करके नेपाल के  चितवन नेशनल पार्क में ले जाया गया । चितवन नेशनल पार्क के विशेषज्ञ रामचंद्र करेल  एसीएफ आरके सिंहा वनक्षेत्र पदाधिकारी आनंद कुमार ,चिऊटहा वनक्षेत्र पदाधिकारी  महेश प्रसाद भी इस अभियान में शामिल रहे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments