Thursday, February 9, 2023
Homeसमाचारजनपदचिट फंड कंपनी बना कर सैकड़ों महिलाओ का करोड़ों रुपया लेकर हुआ...

चिट फंड कंपनी बना कर सैकड़ों महिलाओ का करोड़ों रुपया लेकर हुआ फरार

महिलाओं का समूह बना कर 500-500 रुपया रजिस्ट्रेशन फीस वसूला था कंपनी के एजेन्टों ने 

गोरखपुर , 25 मई। जनपद में अशिक्षा के चलते और लोगो की सुनी सुनाई पर विश्वास कर महिलाये किस तरह ठगी जाती है,इसका नमूना आज डीएम कार्यालय पर देखने को मिला । जनपद के दक्षिणांचल में महिलाओ का समूह बना कर  रियल इंडिया नेट मार्ट नेटवर्किंग नाम की कंपनी करोङो रुपया लेकर फरार हो गयी।

ठगी की शिकार गोरखपुर के बड़हलगंज थाना क्षेत्र की सैकड़ो महिलाऐं आज जिलाअधिकारी कार्यालय पर पहुची । इन महिलाओ का आरोप था कि गाव के श्रवण कुमार, डॉ. ए. एन चौबे व जमील ने इस भोले भाले ग्रामीणों को समूह बना कर महिलाओ से पैसा देने की बात कही। जो भी जरुरत मंद माहिलाये थी । उनसे समूह से जुड़ने के लिए पहले फॉर्म भरवाया गया और कहा गया कि आप को कम से कम10 हजार रुपया कपनी के तरफ से 1 साल के लिए दिया जायेगा, जिससे आप अपना रोजगार, खेती बाड़ी इत्यादि का कार्य कर सके और 1 साल के बाद उस 10 हजार का आप को 12 हजार देना होगा।
कंपनी का नाम व स्थानीय लोगो के कहने पर माहिलाये तैयार हो गई और रजिस्ट्रेसन के नाम पर 500- 500 रुपया दे दिया। फिर कंपनी के लोगो ने कहा कि आप लोग एडवाइजर बनाइये । उन्हें कंपनी 2 प्रतिशत का भुगतान करेगी  जो भी पैसा आप लोगो द्वारा कंपनी में जमा कराया जायेगा। महिलाओ ने समूह बनाना शुुरु किया। किसी ने 10 का समूह बनाया तो किसी ने 50 का समूह बनाया और एक-एक महिलाये करके किसी ने 10 हजार, किसी ने 20 तो किसी ने लाखो रुपया कंपनी में जमा कराया।
महिलाओ ने बताया कि कंपनी में लगभग 2 से ढाई हजार महिलाये होंगी। जिन्होंने अपना अपना करोङो रुपया कंपनी को दिया।जब पैसा जमा करा लिया गया तो कुछ महिलाओ को 500 रुपया कमीशन के रूप में भी दिया गया, उसके बाद पिछले 4-5 महीने से महिलाओ से कंपनी के किसी भी कर्मचारी ने कोई भी मुलाकत, मीटिंग नहीं किया। जिससे महिलाओ को कुछ शक हुआ तो कंपनी के कर्मचारियों से संपर्क करना चाहा तो कर्मचारियों ने फर्जी चेक दे दिया । जब महिलाये चेक लेकर बैंक गई तो बैंक वालो ने कहा कि इस नाम से कोई अकाउंट ही नहीं है।
नशिम बानो जो की 60 महिलाओ का समूह चलाती है  और वाणी देवी , जो की 20 महिलाओ का समूह चलाती है ने बताया कि वे समूह की महिलाओ को लेकर इसकी शिकायत करने बड़हलगंज थाने पहुची तो इन्हें भगा दिया गया। इनका आरोप है कि कंपनी के लोगो द्वारा थाने पर पैसा दे दिया गया था। इसीलिए इनकी बात सुनी नहीं गई, इसी सम्बन्ध में आज महिलाये जिलाअधिकारी से मिलने आई थी और कंपनी के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए प्रार्थना पत्र भी दिया।⁠⁠⁠⁠

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments