Thursday, February 2, 2023
Homeसमाचारचीन और जापान की तरह ही हाइस्‍पीड ट्रेनों को चलाने का सपना...

चीन और जापान की तरह ही हाइस्‍पीड ट्रेनों को चलाने का सपना दूर नहीं -मनोज सिन्हा

गोरखपुर , 30 मई। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि बरेली और मुरादाबाद के बीच हाई स्‍पीड ट्रेन प्रयोग के तौर पर चलाई जा रही है । तीन हाई स्‍पीड ट्रेन तेजस, हमसफर और उदय को भी चलाने का लक्ष्‍य शीघ्र हासिल कर लिया जाएगा । उन्‍होंने कहा ने कि वह दिन दूर नहीं जब चीन और जापान की तरह ही हाइस्‍पीड ट्रेनों को चलाने का सपना भारत में भी पूरा हो जाएगा।

रेल राज्‍य मंत्री ने बताया कि पूर्वोत्‍तर रेलवे के रेल प‍टरियों के दोहरीकरण का कार्य भी अंतिम चरण में है। इसे शीघ्रता से पूरा कर लिया जाएगा । उन्‍होंने बताया कि यदि टेनों के संचलन का कार्य रोककर इसे पूरा किया जाएगा, तो यह कार्य चार माह में ही पूरा हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं किया जा सकता है । हमें यात्री सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए पथ संचलन को प्रभावित किए बिना ही इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना है । ऐसे में इस कार्य में देरी होना स्‍वाभाविक है।

मनोज सिन्‍हा ने कहा कि रेल बजट के दौरान संसद में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी इस क्षेत्र को पिछली सरकारों की अपेक्षा अधिक बजट स्‍वीक़‍त कर सुविधाओं को बढाने का प्रयास किया है । रेलवे संकट के दौर से गुजर रहा है, फिर भी हम प्रयास कर रहे हैं कि यात्री सुविधाओं को और अधिक बढाया जा सके । उन्‍होंने कहा कि हम यह प्रयास कर रहे हैं कि रेल से यात्रा करने वाले लोगों को पहली बार में ही कर्न्‍फम टिकट उपलब्ध कराया जा सके। इसके लिेए हम प्रयासरत भी हैं और हमें उम्‍मीद है कि हम इस लक्ष्‍य को शीघ्र हासिल भी कर लेंगे ।⁠⁠⁠⁠

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments