Tuesday, May 17, 2022
Homeसमाचारछात्र आंदोलन से झुका विश्वविद्यालय प्रशासन, छात्र संघ चुनाव कराने की घोषणा

छात्र आंदोलन से झुका विश्वविद्यालय प्रशासन, छात्र संघ चुनाव कराने की घोषणा

प्रो संजय बैजल चुनाव अधिकारी घोषित, प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत के बाद घोषित होगी चुनाव की तारीख
तीन दिन से आमरण कर रहे थे आठ छात्र नेता  
गोरखपुर, 29 अगस्त। छात्रों के आंदोलन ने विश्वविद्यालय प्रशासन को झुका दिया और उसे छात्र संघ चुनाव कराने की घोषणा करनी पड़ी। कुलपति विजय कृष्ण सिंह खुद तीन दिन से अनशन कर रहे छात्र-छात्राओं के बीच पहुंचे और जल्द छात्रसंघ चुनाव कराने की घोषणा की। उन्होंने प्रोफेसर संजय बैजल को चुनाव अधिकारी बनाए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता के बाद छात्र संघ चुनाव की तारीख घोषित की जाएगी।

अनशन

आंबेडकरवाड़ी छात्र सभा की अन्नु प्रसाद, पवन कुमार सिहत आठ छात्र नेता 25 अगस्त को एक दिन का धरना देने के बाद छात्र संघ चुनाव कराने की मांग को लेकर 26 से आमरण अनशन पर बैठ गए थे। कल आमरण अनशन का तीसरा दिन था। इस बीच अनशनकारी छात्र नेताओं में से कई का स्वास्थ्य खराब होने लगा। यह देख विश्वविद्यलाय प्रशासन दबाव में आ गया। शाम को कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में छात्र संघ चुनाव कराने पर सहमति बनी और प्रो संजय बैजल को चुनाव अधिकारी बनाया गया। तय किया गया कि अभी बाढ़ में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी व्यस्त है। शीघ्र उनसे बातचीत कर छात्र संघ चुनाव की तारीख तय कर ली जाए।
इसके बाद चुनाव अधिकारी प्रोफेसर संजय बैजल, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो रविशंकर सिंह, चीफ प्राक्टर प्रो सतीश चन्द्र पांडेय शाम 6.00 बजे अनशन तुड़वाने पहुँचे। छात्र नेताओं ने उनसे चुनाव कराने की बात को लिखित में मांगा और कुलपति को बुलाने की बात कही। छात्रनेताओं की जिद पर कुलपति उनके बीच आये और कहा कि चुनाव होना तय है। प्रोफेसर संजय बैजल को चुनाव अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। कुलपति के आश्वाशन के बाद अनशनकारी छात्र नेताओं ने कुलपति के हाथ से जूस पीकर आमरण अनशन समाप्त किया।
अनशन पर बैठी शोध छात्रा अन्नू प्रसाद ने इसे छात्रों की जीत बताते हुए कहा कि छात्रों की आवाज के लिए छात्रसंघ जरूरी है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय में एडमिशन के बाद परीक्षा, परिणाम घोषणा, स्कालरशिप, अन्य समस्याओं को लेकर आये दिन धरना प्रदर्शन करना पड़ता है और इसी क्रम में हमे छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए आंदोलन करना पड़ा । उन्होंने अनशन पर बैठे अमित कुमार गुप्ता, पवन कुमार, शिवशंकर गौड़, अभिषेक यादव, सत्येंद्र भर्ती, पवन कुमार, राकेश यादव के साथ साथ आंदोलन में साथ देने वाले सभी छात्र-छात्राओं को धन्यवाद दिया ।
इस अवसर पर मीनाक्षी सिंह, ओंकार पटेल, इंद्रेश यादव, सोमनाथ भारती, सुरेंद्र सिंह, रवि पासवान, संदीप चैधरी, रामा यादव, अजय यादव, अरुण गुप्ता, प्रशांत कुमार, राधेश्याम निषाद, आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments