Sunday, January 29, 2023
HomeUncategorizedजमुना लाल बजाज पार्क को पर्यावरण पार्क के रूप में विकसित करेगा...

जमुना लाल बजाज पार्क को पर्यावरण पार्क के रूप में विकसित करेगा जीईएजी


पार्क में 52 पट्टिकाएं लगा कर दिया पर्यावरण जागरूकता का संदेश
महापौर और नगर आयुक्त ने किया उद्घाटन

गोरखपुर, 18 मईं। गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप महानगर के बेतियाहाता स्थित जमुना लाल बजाज पार्क, को नगर निगम के साथ मिलकर इसे पर्यावरण पार्क के रूप में विकसित करेगा। आज इस पार्क का लोकार्पण किया किया गया।
इस मौके पर महापौर डा0 सत्या पाण्डेय ने कहा कि यह पार्क निश्चित ही गोरखपुर के पर्यावरण, स्वच्छता और साफ सफाई के प्रति नागरिकों को जागरूक करेगा साथ ही साथ हमारी भावी पीड़ी को भी प्रेरित करने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन करेगा। उन्होंने गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य नागरिक संगठन और महानगर के लोग यदि आगे आयंे तो यह शहर और हरा भरा हो जायेगा और पर्यावरण प्रदूषण की समस्या दूर होगी।

इस अवसर पर नगर आयुक्त श्री बी0एन0सिंह ने कहा कि महानगर में कई ऐसे पार्क है जिन्हें नागरिक सहभागिता से और अधिक सुन्दर और हरा भरा किया जा सकता है। उन्होंने पार्को के साफ सफाई और सुरक्षा के प्रति नागरिकों को और अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि यह चिन्ता का विषय है कि औद्योगीकरण और शहरों के विस्तार के कारण जमीने ंकम होती जा रही हंै। जिसके कारण हरियाली का क्षेत्र घट रहा है। उन्होंने पर्यावरण के रूप में विकसित इस पार्क को एक माडल के रूप में अधिक प्रभावी और विकसित किये जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि महानगर को अधिक सुन्दर, साफ- सुथरा, हरा-भरा और जल जमाव कि स्थिति से निजात दिलाने के लिए नगर निगम कृत संकल्प है। उन्होंने नागरिक सुविधाओं, कूड़ा प्रबन्धन, पालिथिन का प्रयोग न किये जाने और नालियों को जाम होने से बचाने के लिए भी नागरिकों से अपील की उन्होंने आशा व्यक्त की यह पार्क निश्चित ही नागरिकों को पर्यावरण शिक्षा का सन्देश देने में सफल होगा। उन्होंने इस क्षेत्र के नागरिकों से इस पार्क की देखभाल करने का आवाहन किया।

इस अवसर पर गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप के अध्यक्ष डा0 शीराज़ वजीह ने कहा कि यह पार्क पर्यावरण शिक्षा तथा पर्यावरण जागरूकता जैसे मुददों को केन्द्र बिन्दु में समाहित कर विकसित किया गया है। पार्क में गोरखपुर की पर्यावरणीय स्थितियों जैसे जल संरक्षण, जल स्रोत, हरित क्षेत्र, कूड़ा कचरा प्रबन्धन, जलवायु परिवर्तन, जनसंख्या आदि जैसे महत्वपूर्ण प्रसंगों के प्रति नागरिक कैसे जागरूक हो इसके प्रति भी विशेष व्यवस्था की गयी है। पार्क में लगाये गये 52 पट्टिकाओं पर पर्यावरण जागरूकता के संदेश अंकित हैं जिससे युवा पीढ़ी और आम नागरिक भी शिक्षित हो सकंेगे। उन्होंने कहा कि गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप ने अपनी नागरिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए अब इस पार्क को बेतियाहाता सिविल लाइन्स के नागरिकों को सौप दिया है और अब इसे सुरक्षित, साफ-सुथरा और हरा-भरा बनाये रखने की जिम्मेदारी भी नागरिकों की ही होगी।

इस अवसर पर कई पार्षद, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी तथा सम्मानित नागरिक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments