Tuesday, January 31, 2023
Homeसमाचारटूटी रेल पटरी पर बड़ा हादसा होने से बचा , की-मैन ने...

टूटी रेल पटरी पर बड़ा हादसा होने से बचा , की-मैन ने लाल झंडी दिखा रोकी आम्रपाली एक्‍सप्रेस

टूटी रेल पटरी पर बड़ा हादसा होने से बचा , की-मैन ने लाल झंडी दिखा रोकी आम्रपाली एक्‍सप्रेस

देवरिया।  देवरिया जिले के नोनापार रेलवे स्टेशन के पास सोमवार की सुबह लगभग 9.15 बजे रेल हादसा टल गया। समय रहते टूटी रेल पटरी  की-मैन ने देख ली और लाल झंडी दिखाते हुए अमृतसर से कटिहार के बीच चलने वाली आम्रपाली एक्‍सप्रेस को रोक दिया। रेल पटरी ठीक करने पर आधे घंटे बाद ट्रेन रवाना की जा सकी।
की-मैन संजय यादव सोमवार सुबह रेल पटरियों का गश्त कर रहे थे कि  इसी दौरान नोनापार रेलवे स्टेशन से सटे पूरब की तरफ डाउन ट्रैक पर (409/9) रेल की दो पटरियों के बीच उन्हें गैप दिखा। इसकी सूचना उन्होंने तत्काल गेटमैन पिंटू राय को दी। गेटमैन ने भटनी जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार को इसकी जानकारी दी तो उन्होंने बताया कि यहां से डाउन आम्रपाली एक्सप्रेस (15708) रन थ्रू निकल चुकी है।
इसकी जानकारी मिलते ही की-मैन संजय ने बड़ी लाल झंड़ी रेल पटरी पर लगा दी और छोटी लाल झंडी हाथ में लेकर ट्रेन की तरफ शोर मचाते हुए दौड़ पडे़। की-मैन को लालझंडी लेकर दौड़ता देख आम्रपाली एक्सप्रेस के ड्राइवर ने ब्रेक लगा दिया। इससे ट्रेन टूटी हुई पटरी से करीब सौ मीटर पहले रुक गई। यह ट्रेन 9:23 बजे से 9:56 तक नोनापार में रुकी रही।
इसके बाद की-मैन और गेटमैन ने फिश प्लेट के जरिए टूटी हुई पटरी को जोड़ा। बाद में ट्रेन धीमी गति से रवाना की गई। चीफ पीडब्ल्यूआई बीके शुक्ला ने रेल पटरी का जायजा लिया।
जाड़े के मौसम में तापमान के उतार चढ़ाव से होती हैं फ्रैक्चर की घटनाएं
पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार यादव ने ट्रैक के फ्रैक्चर की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जाड़े के मौसम में तापमान के उतार चढ़ाव से फ्रैक्चर की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इस समय सतर्क पेट्रोलिंग की जा रही है। इसी के चलते फ्रैक्चर पकड़ में आया। उन्होंने कहा कि इस समय कोल्ड वेदर पेट्रोलिंग भी की जा रही है। रात के समय जिस वक्त तापमान सबसे कम होता है। पटरियों पर पेट्रोलिंग की जाती है। जिससे फ्रैक्चरों का पता चल जाता है। इस समय संबंधित रेल खंड पर ट्रेनें काशन पर 30 किमी प्रतिघंटे की गति से चलाई जा रही हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments