Wednesday, February 1, 2023
Homeसमाचारजनपददेवरिया रेलवे स्टेशन पर 3 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगे

देवरिया रेलवे स्टेशन पर 3 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगे

देवरिया 30 अप्रैल।  सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्री  कलराज मिश्र ने आज  देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर नवस्थापित ए.टी.वी.एम.(आटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन) का शुभाराम्भ किया ।

देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर 3 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाये गये हैं ।  देवरिया सदर स्टेशन पर संस्थापित ए.टी.वी.एम. कार्ड बेस्ड हैं जो कार्ड एक बार रिचार्ज करने पर 13 माह तक वैद्य रहेगा । द्वि्तीय श्रेणी टिकट के अतिरिक्त प्लेटफार्म एव मासिक सीजन टिकटों का नवीनीकरण भी ए.टी.वी.एम. से हो सकेगा । विशेष सुविधा के रुप में यात्रियों की सहायता के लिये फेसिलिटेटर (यात्री सहायक) का प्रवधान भी किया गया है । जिन यात्रियों को पास स्मार्ट कार्ड नहीं है उसे फेसिलिटेटर अपने कार्ड से टिकट निकाल कर देगा तथा यात्रियों को स्मार्ट कार्ड बनवाने एवं उनका उपयोग करने हेतु प्रेरित करेगा । यात्री जब अपने कार्ड से टिकट लेंगे तो उन्हे किराये में पाँच प्रतिशत की छूट भी मिलेगी जबकि फेसिलिटेटर द्वारा टिकट प्राप्त करने पर यह छूट फेसिलिटेटर को मानदेय स्वरुप प्राप्त होगा । 150 किमी0 तक के टिकट पर ही यह छूट देय होगी ।

इस अवसर पर कलराज मिश्र  ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की कार्यकूशलता में आशातीत सुधार हुआ है । उन्होने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे की पहल पर इस क्षेत्र में बजट का आवंटन भी पहले की तुलना में बहुत अधिक हुआ है जिससे इस क्षेत्र में रेल परिवहन को और अधिक विकसित किया जा सकेगा । उन्होने ए.टी.वी.एम. की सुविधा को यात्री सुविधा के क्षेत्र में एक विशिष्ट उपलब्धि बताया । इसमौके पर पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सोनवीर सिंह भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments