Sunday, January 29, 2023
Homeसमाचारप्रशासन से वार्ता विफल, वनटांगिया जारी रखेंगे डेरा डालो-घेरा डालो सत्याग्रह

प्रशासन से वार्ता विफल, वनटांगिया जारी रखेंगे डेरा डालो-घेरा डालो सत्याग्रह

-प्रशासन दो महीने का समय मांग रहा, वनटांगिया मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने पर अड़े
-गोरखपुर-महराजगंज के 23 वन ग्रामों को राजस्व गांव घोषित करने की मांग कर रहे हैं वनटांगिया
-तीन दिन से चल रहा है कमिश्नर कार्यालय पर सत्याग्रह

जीएनएल रिपोर्टर
गोरखपुर, 21 सितम्बर। गोरखपुर और महराजगंज जिले के 23 वन ग्रामों को राजस्व गांव बनाने की मांग को लेकर कमिश्नर कार्यालय पर वनटांगियों का डेरा डालो-घेरा डालो आन्दोलन आज तीसरे दिन भी जारी रहा। आज प्रशासन से दो चक्रों में हुई बातचीत विफल हो गई। कोई ठोस आश्वासन नहीं मिलने के कारण वनटांगियों ने आंदोलन जारी रखने का फैसला किया।
आज शाम अपर आयुक्त और सिटी मजिस्टेट ने पहले चक्र में वनटांगिया प्रतिनिधियों से बातचीत की। अपर आयुक्त का कहना था कि वनटांगिया कमिश्नर कार्यालय पर आंदोलन खत्म कर दें। उनके द्वारा दिए गए ज्ञापन पर कार्रवाई की जाएगी। उनका यह भी कहना था कि वनटांगिया डीएम कार्यालय पर धरना दें। कमिश्नर कार्यालय पर धरना देना और लाउडस्पीकर प्रयोग करने की मनाही है क्योंकि इससे शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है। वनटांगिया प्रतिनिधियों ने कहा कि वे लाउडस्पीकर का प्रयोग तो बंद कर सकते हैं लेकिन न तो सत्याग्रह खत्म करेंगे न उसका स्थान बदलंेगे। इस पर दोनों अधिकारियों ने कहा कि कुछ देर बाद कमिश्नर और डीएम उनसे वार्ता करेंगे। एक घंटे बाद डीएम डा संध्या तिवारी आईं और उन्होंने वनटांगिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए कहा कि वे उन्हें एक-दो महीने का मौका दें। वह शासन स्तर पर बातचीत कर वन ग्रामों को राजस्व गांव बनाने की प्रक्रिया तेज करेंगी। वह अभी जल्द ही यहां तैनात हुई हैं। उन्हें पूरा मसला समझने के लिए समय चाहिए।
डीएम से वार्ता करने के बाद वनटांगियों ने बैठक की जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि चूंकि अफसरों द्वारा कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया जा रहा है, इसलिए सत्याग्रह जारी रहेगा। हम पिछले पांच वर्षों से वन ग्रामों को राजस्व गांव घोषित किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान दर्जनों पर मांग पत्र, धरना-प्रदर्शन किया लेकिन इस मामले में कोई ठोस प्रगति नहीं हुई। इसलिए अब वे किसी आश्वासन पर भरोसा नहीं करेंगे और आंदोलन तब तक जारी रखेंगे जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती।
वनटांगियांे के आंदोलन को आज भी कई दलों और संगठनों का समर्थन मिला। सभा को भाकपा माले के जिला सचिव राजेश साहनी, जद यू नेता अयोध्या साहनी, महेन्द्र सिंह राणा, जन संस्कृति मंच के सचिव मनोज कुमार सिंह ने भी सम्बोधित किया। धरने का संचालन रामआशीष, जयराम प्रसाद, नूर मोहम्मद आदि ने किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments