Monday, February 6, 2023
Homeसमाचारबिना कसूर स्पेन की जेल में 10 माह से कैद है गोरखपुर...

बिना कसूर स्पेन की जेल में 10 माह से कैद है गोरखपुर का राहुल

गोरखपुर, 24 मई। स्पेन के मैड्रिड में बिना कसूर भारत के तीन युवा 10 महीने से कैद हैं। इनमें से गोरखपुर का राहुल शाही भी है। ये यव हाटा खुर्द ग्राम के रहने वाले राहुल के पिता राधेश्याम शाही बेटे की रिहाई के लिए विदेश मंत्रालय तक गुहार लगा चुके है लेकिन अभी तक उन्हें अभी तक सांत्वना ही मिली है।
राधेश्याम शाही ने बताया कि राहुल मर्चेंट नेबी का कोर्स करने के बाद मुम्बई के एक एजेंट के द्वारा 3 मई 2015 को टर्की के लिए रवाना हुआ। 5 जून को टर्की में दो अन्य भारतीय युवाओं के साथ जिनमें से एक इलाहाबाद और दूसरा दिल्ली का निवासी है,के साथ वह एक मालवाहक जहाज पर ट्रेनी के तौर पर जुड़ गया। मोरक्को, यूरोप में इन्हें विश्राम देकर जहाज ईंधन भरवाने के लिए गया और रास्ते में ही कही पर 15.7 टन ड्रग्स लोड कर लिया। मोरक्कों में ये युवा फिर से जहाज पर सवार हो गये। जहाज को न्यूयार्क से आते वक्त स्पेन के मलागा में 28 जून 2015 को समुद्र में ड्रग्स सहित पकड़ लिया गया। पुलिस सभी को पूछताछ के लिए ले गयी। जहाज के कैप्टन और कुक ने अपना गुनाह कबूल कर लिया और तीनों भारतीयों को निर्दोष बताया। इसके बावजूद तीनों भारतीय युवाओं को कैद कर लिया गया। तीनों परिवारों के लगातार कोशिशों के बावजूद अब तक भारत सरकार और प्रदेश सरकार की तरफ से कोई ठोस मदद नहीं मिल पायी है।

c104d1f4-d550-4df2-8d9d-b5e269ed02be
राहुल के पिता राधेश्याम शाही

राधेश्याम शाही के मुताबिक उन्होंने प्रदेश तथा केन्द्र के तमाम अधिकारियों और मंत्रियों सहित प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी मदद की गुहार लगायी लेकिन अभी तक किसी का भी ध्यान इन निर्दोष युवाओं की तरफ नहीं गया। राज्यपाल और विदेश मंत्रालय की तरफ से उनको चिट्ठी भी प्राप्त हुई है कि उनके मामले पर नजर रखी जा रही है। मगर अभी तक सभी सरकारी तंत्र उन तीन निर्दोष युवाओं को भारत वापस लाने में नाकाम रहे है। इन परिवारों ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा विदेश मंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments