समाचार

मदरसा शिक्षकों ने स्थायी करने और वेतन बढ़ाने की मांग की

अखिल भारतीय मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों का जिला सम्मेलन

गोरखपुर , 17 सितम्बर। अखिल भारतीय मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों का विशाल जिला सम्मेलन आज गोरखपुर जर्नलिस्ट एसोसिएशन सभागार में हुआ। कार्यक्रम मुख्य अतिथि गोरखपुर सदर के विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल एविं वशिष्ठ अतिथि डा0 संजयन त्रिपाठी रहे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आरएमडी अग्रवाल ने कहा कि 1995 से नियुक्त शिक्षकों को न तो स्थायी किया गया और न ही इस योजना को केन्द्र सरकार द्वारा स्थायी किया गया जबकि 61 साल तक केन्द्र में मुसलमानों की हितैषी सरकार रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश में भी कई बार शिक्षकों की हितैषी सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनी लेकिन इन सरकारों ने भी मदरसा आधुनिक शिक्षकों के साथ धोखा किया शिक्षकों की एक सेवा नियमावली तक प्रदेश सरकार नहीं बना सकी। श्री अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान में नरेन्द्र मोदी की सरकार ने इस योजना के लिए सबसे अधिक धन उपलब्ध कराया है और समय समय पर मानदेय उपलब्ध कराया है। वर्तमान में लगभग 45000 शिक्षक जो मदरसों में आधुनिक विषयों की शिक्षा दे रहे है, लाभान्वित हो रहे है। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए डा0 संजयन त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षकों में घोर निराशा व्याप्त हैं। आज इन मदरासा आधुनिक शिक्षकों की आर्थिक स्थिति दलितों से भह बदतर हो गयी है यह भूखमरी के कगार पर पहुंच गये है। प्रदेश सरकार ने शिक्षा मित्रों को तो स्थायी कर दिया परन्तु मदरसा आधुनिक शिक्षकों को नजर अन्दाज कर रहीं है। उन्होंने कहा कि मदरसा शिक्षकों की सेवा नियामवली अविलम्ब बनायी जाये। उन्होनें सरकार से मांग करते हुए कहा कि शिक्षकों के अंशदान को बढ़ाकर केन्द्र सरकार के बराबर 12000 रू0 करते हुए प्रतिमाह देने की व्यवस्था की जाये।

कार्यक्रम के संयोजक बदरे आलम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये अंशदान की हम प्रशंसा करते हैं परन्तु यह अंशदान इन शिक्षकों हेतु बहुत कम है इसे बढ़ाकर केन्द्र सरकार के बराबर किया जाना चाहिए। इस दौरान जिलाध्यक्ष मो0इरफान, मो0 आजम, नावेद आलम, जावेद आलम, दिलीप कुमार मनुराम निषाद, शाद ाब, फुरकान सिद्दीकी प्रमोद, कुमार, मदन मोहन श्रीवास्तव, अम्बरीन फात्मा, आसिफ, जुनेद, शीरी फात्मा, गौसिया सुम्बुल, अशरफ राईनी, अब्दुर्रहमान सहित तमाम शिक्षकगण मौजूद रहें।

Related posts