Friday, December 9, 2022
Homeसमाचारमधवलियां रेंज में दिखा बाघ, लोगों से जंगल की तरफ न जाने...

मधवलियां रेंज में दिखा बाघ, लोगों से जंगल की तरफ न जाने की अपील

रवि सिंह 

निचलौल (महराजगंज), 18 जनवरी। सोहगी बरवां वन्य जीव प्रभाग के मधवलियां रेंज अन्तर्गत स्थित दुधराई बीट के जगंल में बुधवार की सुबह एक बाघ देखे जाने की सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने दर्जन भर स्थानों पर मिले बाघ के पद चिन्हों को देखा और पीओपी की मदत से पद चिन्हों का नमूना भी लिया। रेंजर ने लोगों से इन दिनो जंगल की ओर न जाने की अपील करते हुये सुरक्षा को लेकर मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
सोहगी बरवां वन्य जीव प्रभाग के मधवलियां रेंज अन्तर्गत स्थित दुधराई बीट की जंगलों में इन दिनों जंगल के राजा की दस्तक से विभाग खुश है। बुधवार की सुबह जलौनी के लिये जंगल में घुसे कुछ ग्रामीणों ने बाघ को देखा और इसकी सूचना वनकर्मियों को दी।ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे वनकर्मियों ने दर्जन भर स्थानों पर मिले बाघ के पद चिन्हों को देखा और उसकी फोटो ग्राफी भी करायी।यहीं नहीं पीओपी की मद्दत से बाघ के फुटप्रिंट के नमूने भी लिये गये।जंगल की सुरक्षा बढाने के साथ विशेष निगरानी को लेकर रेंजर ने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये साथ ही ग्रामीणों से भी इन दिनों जंगल की ओर न जाने की बात कहते हुये सुरक्षा में सहयोग की अपील की है।
इस सबंध में रेंजर डीएस तिवारी का कहनां है कि जंगल में बाघ पहले से ही मौजूद है। कोहरे की बजह से रास्ता भटक वह किनारे आ गया है। जगंल किनारे कुछ स्थानों पर उसके पद चिन्ह भी मिले है। धुंध छटते ही वह पुनः अपने मूल स्थान की ओर चला जायेगा। इस दौरान उन्होने लोगों से जंगल की ओर न जाने की अपील करते हुये कहा कि बाघ या कोई भी जानवर जंगल की हद से बाहर दिखे तो तत्काल उसकी सूचना विभाग को दें।⁠⁠⁠⁠

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments