Thursday, February 9, 2023
Homeसमाचारमीडिया पर मोदी सरकार के हमले के खिलाफ लेखकों, पत्रकारों और संस्कृतिकर्मियों...

मीडिया पर मोदी सरकार के हमले के खिलाफ लेखकों, पत्रकारों और संस्कृतिकर्मियों ने कैंडिल मार्च निकाला, सभा की

गोरखपुर, 8 नवम्बर। मीडिया पर मोदी सरकार के हमले के खिलाफ गोरखपुर के साहित्यिकारों , सांस्कृतिकर्मियों व पत्रकारों ने आज शाम कैंडिल मार्च निकाला और सभा की। सभा में वक्ताओं ने एनडीटीवी सहित कई चैनलों व समाचार पत्रों पर सरकार की कार्रवाई की कड़ी निंदा की और कहा कि मोदी सरकार अभिव्यक्ति की आजादी पर लगातार हमले कर रही है। छत्तीसगढ़ में कई पत्रकारों को गिर्तार किया गया है। सरकार के खिलाफ बढ़ते जनविक्षोभ को दबाने के लिए मीडिया पर अंकुश लगाने का कार्य किया जा रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

55d48f72-c081-492d-99ea-e969e65b579c
पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक जन संस्कृति मंच की अगुवाई में पत्रकार, लेखक और संस्कृति कर्मी शाम पांच बजे टाउनहाल स्थित गांधी प्रतिमा पर एकत्र हुए और वहां से कैंडिल मार्च निकाला। यह मार्च गोलघर, गणेश चैक होते हुए चेतना तिराहे पर सम्पन्न हुआ। पूरे रास्ते मार्च में शामिल लोग-मीडिया की आजादी पर हमले बंद करो, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमले बंद करो, लोकतंत्र में तानाशाही नहीं चलेगी, मोदी सरकार हाय-हाय के नारे लगा रहे थे।

49ef25ca-b77a-404e-b621-e65c9f73eb22
चेतना तिराहे पर हुई सभा को वरिष्ठ कथाकार मदन मोहन, कवि प्रमोद कुमार, शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डा. अजीज अहमद, शिक्षक अजय सिंह, प्रगतिशील लेखक संघ के भरत शर्मा दलित साहित्य एवं संस्कृति मंच के अध्यक्ष सुरेश चंद, आईएच सिद्दीकी, जन संस्कृति मंच के सचिव आनन्द कुमार पांडेय, रामानंद सिंह, भाकपा माले के जिला सचिव राजेश साहनी आदि ने सम्बोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि सत्ता में आने के बाद भाजपा-आरएएस द्वारा लगातार साहित्यकारों, बुद्धिजीवियों, लेखकों और पत्रकारों पर हमले हो रहे हैं। अब राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर जनता की आवाज उठा रहे सामचार चैनलों, अखबरों पर बैन लगाया जा रहा है। वक्ताओं ने जेएनयू और दिल्ली विश्वविद्यालय के दो शिक्षकों सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हत्या का मुकदमा दर्ज किए जाने की भी निंदा की और कहा कि सरकार के जनविरोधी और दमनकारी नीतियों और कार्यो का जवाब जनशक्ति से ही दिया जा सकता है। मार्च व सभा का संचालन पत्रकार मनोज कुमार सिंह ने किया। इस मौके पर रंगकर्मी राजाराम चैधरी, लेखक रवि राय, जेपी यादव, मनीष चैबे, मनोज मिश्र, बैजनाथ मिश्र, अमोल राय, एडवोकेट सुभाष पाल, श्याम मिलन, श्रवण कुमार, अख्तर अली, अतुल खन्ना, पत्रकार सलीम, विकास द्विवेदी, आरके सिंह आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments