समाचार

आज पांच करोड़ पौधे लगाकर वन विभाग गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराएगा अपना नाम

गोरखपुर मंडल में 25.65 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा

गोरखपुर , 10 जुलाई। पूरे प्रदेश में 11 जुलाई को पांच करोड़ पौधे लगाकर वन विभाग गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराएगा। इसी के तहत गोरखपुर मंडल में 25.65 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली गई है। कमिश्नर सहित जिले के अन्य सभी अधिकारी तथा प्रभारी मंत्री व अन्य नेता भी इस कार्यक्रम में अलग-अलग स्थानों पर शिरकत करेंगे। पौधरोपण के समय ऑडिटर और गवाह भी मौजूद रहेंगे। पूरा डाटा कंप्यूटर में फीड किया जाएगा। इसके फोटोग्राफ व विडियो रिकार्डिंग भी कंप्यूटर में लोड होगी।

यह जानकारी मुख्य वन संरक्षक आरआर जमुआर ने दी। उन्होंने बताया कि पौधरोपण कार्यक्रम में 450 विद्यालयों के 11000 छात्र भी शामिल होंगे। इसके लिए 1320 ऑडिटर एवं 1320 गवाह भी नियुक्त किए गए हैं। इसमें सीमा सुरक्षा बल, रेलवे सुरक्षा बल, एअरफोर्स के जवान तथा स्वयं सेवी संस्थाओं एवं संभ्रांत व्यक्तियों द्वारा इसमें योगदान दिया जाएगा।
पौधरोपण का कार्यक्रम चुनाव मोड में होने जा रहा है। इसके लिए सेक्टर प्रभारी बीडीओ को बनाया गया है। तहसीलदार को जोनल, तथा एसडीएम को सुपर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इतना ही नहीं सीएमओ की तरफ से हर साइट पर
स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लगाए जाएंगे। पौध रोपण के समय किसी के कटने
और चोट लगने पर तुरंत उपचार किया जाएगा।
बस्ती एवं आजमगढ़ मंडल के मुख्य वन संरक्षक विभात रंजन ने कहा कि ग्रीन
यूपी क्लीन यूपी के तहत 11 जुलाई को आजमगढ़ व बस्ती दोनों रेंजों को
मिलाकर 29.50 लाख पौधरोपण किया जाएगा। प्रत्येक रोपण स्थल पर फर्स्ट एड
के साथ चिकित्सा विभाग की टीम मौजूद रहेगी। इस दौरान 22 प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे। अधिकतर पौधे सड़क एवं नहर की पटरियों पर लगाए जाएंगे।
जमुआर एवं रंजन ने जनता से भी अपील की है कि हर कोई 11 जुलाई को किसी न
किसी पौधरोपण स्थल पर अवश्य पहुंचे। इस अभियान का हिस्सा बने ग्रीन यूपी
क्लीन यूपी में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।⁠⁠⁠⁠

Related posts