जनपद

क्रय केन्द्रों को धान खरीद के लिए बोरा, कांटा व खाता दुरुस्त रखने की हिदायत

-पीसीएफ के जिला प्रबंधक जे बी सिंह ने दिया केन्द्र प्रभारियों को निर्देश
महराजगंज,  5 अक्तूबर. पीसीएफ के जिला प्रबंधक जेबी सिंह ने कहा है कि जिले में समर्थन मूल्य योजना के तहत धान की खरीद पहली नवम्बर से शुरू होगी। इसके शासन से लक्ष्य भी प्राप्त हो गया है। ऐसे में सभी केन्द्र प्रभारी खरीद शुरू होने से पहले बोरा, कांटा व खाता दुरूस्त करा लें । इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।
उन्होंने कहा कि जिन क्रय केन्द्रों के कांटे खराब अथवा बेकार हो गए हैं वे प्रभारी कांटो को हर हाल में बदलवा लें। कांटा बदलने के लिए वे ब्लाक स्तरीय मंडी समिति कार्यालय पर पहुंचवा दें। खराब तथा बेकार इलेक्ट्टानिक कांटो  के बदलने का दायित्व मंडी समिति को है।
श्री सिंह ने कहा कि अभी धान खरीद अगले महिने से शुरू होगी ।इसके पहले सभी केन्द्र प्रभारी किसानों को जागरूक करें कि वे पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर अपना आनलाइन पंजीकरण करा लें ताकि उन्हें तौल कराने के लिए अनावश्यक भागदौड़ न करना पड़े।
श्री  सिंह ने कहा कि शासन ने पंजीकरण प्रक्रिया पहले की तुलना में अब सरल कर दिया है। पहले किसानों को सभी दस्तावेजों को अपलोड कराना था, मगर अब केवल नंबर ही दर्ज कराना है। ऐसे में पंजीकरण के लिए किसानों को सचेत करना जरूरी है।

समितियों को किया 58.97 लाख का भुगतान

जिला प्रबंधक श्री सिंह ने कहा कि गेहूं खरीद वर्ष 2017-18 का समितियों का परिवहन भुगतान 58 लाख 97 हजार कर दिया गया है। जिसमें करीब 6.94 लाख अग्रिम तथा करीब 52.03 लाख बीते 28 सितम्बर को किया गया है। जो कुल परिवहन व्यय भुगतान का 50 प्रतिशत से अधिक है। शेष भुगतान एफसीआई  से प्राप्त होने के तत्काल बाद समितियों को कर दिया जाएगा ।

Related posts