राज्य

गोरखपुर टू मुबारकपुर वाया मऊ, गड्ढों वाले हाइवे पर विकास का गीत

सैयद फरहान अहमद
गोरखपुर। एक मार्च। छठवें चरण के चुनाव प्रचार में सिर्फ एक दिन बचा हुआ है। गोरखपुर भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ के कारण मीडिया में सुर्खियों में है तो मऊ बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के कारण। गोरखपुर से मऊ होकर मुबारकपुर जाने के लिए बेहद खराब हाइवे से गुजरना पड़ता है लेकिन चुनावी शोर सब विकास की ही माला जप रहे हैं।

पुलिस का फ्लैग मार्च
पुलिस का फ्लैग मार्च

दोपहर 12.15 बजे हमारी गाड़ी गोरखपुर के नौसढ़ से मऊ के लिए निकली। अभी कुछ दूर ही चले थे कि मझगांवा के पास गगहा थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज पाठक मय हमराहियों के साथ फ्लैग मार्च करते नजर आए। कुछ आगे बढ़ने पर तमाम लोग जय निषाद राज लिखी हुई मैरून टोपियों में दिखे। ये निषाद पार्टी के समर्थक थे। यह इलाका गोरखपुर ग्रामीण के अन्तर्गत आता हैं।

a820f8e9-d52f-4f7e-b448-2f89f0f8d615
निषाद पार्टी की सभा में जाते समर्थक

कुछ दूर चलने के बाद टैम्पों में महिलाएं नजर आयी और इस बात का पक्का यकीन हुआ कि कहीं आस-पास कोई सभा जरुर हैं। जब भीड़ ज्यादा नजर आयी तो मुकम्मल यकीन हो गया कि सभा हैं। आखिर उस जगह के करीब हम पहुंच गये। पूछने पर पता चला कि यह सेवई बाजार हैं और यहां निषाद पार्टी के अध्यक्ष व गोरखपुर ग्रामीण से प्रत्याशी डा. संजय कुमार निषाद की सभा हैं। करीब दो हजार का मजमा नजर आ रहा था और माइक की आवाज कानों में गूंज रही थी कि डा. संजय निषाद कुछ देर में आपके बीच आने वाले हैं। आगे बढ़ने पर सड़क की हालत और खराब होती गई। साथ में चल रहे अब्दुल रहीम टिप्पणी करते हैं-यहां तो अखिलेश यादव का न काम बोल रहा हैं और न ही इस सड़क के अच्छे दिन आए हैं।
गड्ढों से भरी सड़क पर गाड़ी हिचकोले लेते हुए आगे बढ़ रही है।

घोसी की खराब सड़क

घोसी की खराब सड़क

दोपहर 1.30 बजे गाड़ी चिल्लूपार विधानसभा क्षेत्र में पहुंच जाती है और कुछ लोग भगवा टोपी लगाए नजर आने लगते हैं। यहां भी सभा का आयोजन है। मंच से ज्यादा हेलीकाप्टर के करीब भीड़ है। हाईवे के पास में करीब 1500 का मजमा था। जब स्टेज पर हमारी नजर पड़ी तो देखा एक सोफे पर योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रत्याशी राजेश त्रिपाठी बैठे हुए हैं। योगी आदित्यनाथ को गदा भेंट किया जा रहा हैं।

चिल्लूपार में योगी आदित्यनाथ की सभा चिल्लूपार में योगी आदित्यनाथ की सभा

सरयू नदी के पास पहुंचते ही मुक्ति पथ नजर आने लगता है। पीएम मोदी शमशान घाट और कब्रिस्तान का मुद्दा उठा रहे है लेकिन एक दशक पहले सरयू नदी के किनारे मुक्तिपथ के निर्माण ने ही चिल्लूपार की राजनीति को बदल दिया और अपराजेय समझे जाने वाले बाहुबली नेता पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी को पत्रकार से नेता बने राजेश त्रिपाठी ने लगातार दो बार हरा दिया। राजेश त्रिपाठी और उसके साथियों ने यहां पर लोगों के सहयोग से मुक्तिपथ का निर्माण किया था। दो बार बसपा से विधायक रहने के बाद वह भाजपा से चुनाव लड़ रहे हैं तो उनके चिरप्रतिद्वंदी हरिशंकर तिवारी के बेटे बसपा से चुनाव मैदान में हैं। सपा के रामभुअला चुनावी संघर्ष को त्रिकोणीय बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

095c69a5-2aa9-4c1a-b42f-f2490ec44601
मुख्तार अब्बासी के बेटे अब्बास अंसारी

पुल पार करने के बाद सड़क दो दिशाओं में बंट जाती है। एक रास्ता आजमगढ़ जाता है तो दूसरा मऊ की ओर। रास्ते में घोसी विधानसभा क्षेत्र है जहां से मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी चुनाव लड़ रहे हैं। घोसी पहुंचते-पहुंचते तीन बज चुके हैं। रेलवे क्रासिंग पार कर आगे बढ़े तो अन्य दिनों की तुलना में बाजार में सन्नाटा ज्यादा नजर आया। वहीं पास में मदरसा शमसुल उलूम अरबी कालेज था। यहां लड़कियों का बहुत बड़ा मदरसा है। कई घरों से पॉवरलूम चलने की खटर-पटर आवाज आ रही है। पूछने पर पता चला कि यह बुनकर बाहुल्य इलाका हैं। बुनकर यहां साडि़यां बुनते हैं। कस्बे की सड़क बहुत खराब है। हमने एक मजार पर फातिहा पढ़ी उसके बाद चाय पीने लगे। चाय वाले अमीन मियां कहते हैं कि अब्बास बाउ ;मुख्तार अंसारी के बेटे जीत जईहे। इत्तेफाक से अब्बास जनसम्पर्क करते मिल जाते हैं। लम्बा-चैड़ा कद, रोबिला चेहरा। दाढ़ी-मूंछ, आंख पर चश्मा और गले में नीला गमछा। साथ में समर्थकों की फौज। वह सबसे हाथ जोड़कर एक बार मौका देने की अपील कर रहे हैं।
घोसी कस्बा से आगे कोपागंज है जहां पर एक लाउस्पीकर पर मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी की सभा के बारे में ऐलान हो रहा है ।

bd365bd0-9068-4caf-b120-90e6a0383465
कोपागंज में भाजपा की सभा से लौटते हुए भाजपा कार्यकर्ता

कुछ और आगे बढ़ने पर सभा से लौटते हुए भाजपा कार्यकर्ता मिलते हैं। सभा खत्म हो चुकी थी। लोग ट्राली भर-भर घर वापस हो रहे हैं। हर ओर बीजेपी का झंडा हैा। सड़क पर गांव के मर्द व औरत नवव्याहता को विदाई देने के लिए जमा है। लड़की की विदाई देते हुए उनकी आंखे नम है। सभा से लौट रही भाजपा की ट्रालियों पर जयश्री राम के नारे लग रहे हैं।

अरबी यूनिवर्सिटी मुबारकपुर
अरबी यूनिवर्सिटी मुबारकपुर

मोहम्मदाबाद में लाल टोपी वाले बड़ी संख्या में दिखने लगते हैं। पता चला कि सीएम अखिलेश यादव की सभा हैं और लोग झंडा, बैनर लिए सभा में शामिल होने जा रहे हैं। मऊ शहर में मजहर मेजर मिलते हैं जो मुख्तार अंसारी का प्रचार कर रहे हैं। वह कहते हैं कि यहां मुख्तार अंसारी का नाम ही काफी हैं। जीतना तय हैं।
हमारे सफर का आखिरी पड़ाव मुबारकपुर की अरबी यूनिवर्सिटी है जहां हाफिजे मिल्लत का उर्स मनाया जा रहा है।यहां एक लाख लोग एकत्र हैं। रात में बाजार में निकले तो बसपा कार्यालय पर खूब खूब भीड़ मिली। कुछ लोग बगल में हलुआ पराठा की दुकानों पर जमे हैं।
हम राजा मुबारक शाह की शानदार मस्जिद देखने निकल पड़ें। वापस में यूनिवर्सिटी के तकरीरी प्रोग्राम में शिरकत हुये। वहां मुफ्ती निजामुद्दीन कैशलस व्यवस्था, नोटबंदी व तीन तलाक के मसले पर रोशनी डाल रहे हैं। आखिर में उन्होंने वोट देने की अपील की और वोट बेचने से बचने की हिदायत दी। सही व बेदाग, ईमानदार को चुनने का पैगाम दिया। फिर हमने टोकन लेकर लंगर खाया। जिसमें चने की दाल, नान की रोटी व चावल था। कुछ देर उर्स के मौके पर लगे मेले में घुमायी कर लीं। कोई ऐसी चीज नहीं थीं जो इस दुकान में न हो। किताबों व टोपियों का तो जखीरा था। सीक कबाब व फ्राई चिकन की कई दुकानें थीं। रात कुल शरीफ की रस्म पूरी होने के बाद हम निकले। जीयनपुर होते हुए गोरखपुर सुबह 5.30 बजे पहुंचे। जिस तरह शहर या देहात के अंदर चुनाव की रौनक देखने को मिली उसे तरह हाईवे पर भी चुनाव की रौनक नजर आयी।

Related posts