समाचार

चुनाव के मद्दे नज़र भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ी

सग़ीर ए खाकसार, वरिष्ठ पत्रकार

सिद्धार्थ नगर, 18 जनवरी। भारत-नेपाल सीमा पर चुनाव के मद्दे नज़र कड़ी चौकसी बरती जा रही है। चुनाव को शांति पूर्वक संपन्न करवाने के मकसद से सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गई हैं। भारत से नेपाल जाने वालों और नेपाल से भारत आने वालों वाहनों और एक-एक व्यक्ति की सघन तलाशी ली जा रही है।एजेंसियां लोगों से पूछताछ भी कर रही हैं।

401f3c6c-170e-4e14-8eb8-5f0d5a04f17b
सिद्धार्थ नगर जिले की नेपाल से खुली कुल 68 किमी की लंबी सीमा है। आने&जाने केकई गैर परम्परागत मार्ग भी हैं। यहाँ नज़र रखने की चुनौती सुरक्षा एजेंसियों के सामने ज़्यादा है। जिले की बढ़नी सीमा पर चौकसी तेज़ है। चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इस के लिए एजेंसियां मुस्तैदी से काम कर रही हैं। सीमा पर कस्टम के अलावा सिविल पुलिस, एस एस बी और अन्य कई ख़ुफ़िया एजेंसियां निगरानी कर रही हैं। सभी पूरी तरह चौकस हैं। भारत-नेपाल की खुलीं हुई सीमा है से हर रोज़ हज़ारों की तादाद में लोगों की बेरोक टोक आवाजाही है।

नेपाल से संबंधों को प्रभावित किये बिना सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा के उत्तदायित्व को निभाने की चुनौती भी है। कड़ी चौकसी पर एस एस बी बढ़नी के निरीक्षक चंद्रशेखर ने बताया कि चुनाव के मद्दे नज़र हाई अलर्ट का आदेश मिला है। हम पूरी तरह चौकस हैं। असामाजिक तत्वों पर हमारी गहरी नज़र है। किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हम तैयार हैं।⁠⁠⁠⁠

6976a8be-5b8f-4a6e-bfad-8babaf249076

Related posts