समाचार

जलसों के जरिए मुस्लिम समाज को मतदान के लिए जागरुक करेंगे मुस्लिम धर्मगुरु

सैयद फरहान अहमद
गोरखपुर, 22 जनवरी। उप्र विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समाज को मतदान के लिए जागरुक करने के लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने नयी तरकीब निकाली हैं। इसके लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने चुना हैं मजहबी जलसों का मंच। शहर में हर रोज अनेक मोहल्लों में मजहबी जलसा हो रहा हैं इसका सिलसिला पिछले दिसम्बर से जारी हैं। कभी जश्ने ईद मिलादुन्नबी तो कभी जश्ने गौसुलवरा।

इस समय जश्ने गौसुलवरा की धूम मची हुई हैं। इन जलसों में ठीक-ठाक भीड़ भी होती हैं, ऐसे में मुस्लिम समाज को मतदान के लिए जागरुक करने का इससे बेहतर मंच और हो ही नहीं सकता हैं। फरवरी माह में तो द लास यूनिवर्सिटी केपटाउन साउथ अफ्रीका के प्रोफेसर अफरोज कादरी भी मुस्लिम समाज को मतदान करने के लिए जागरुक करते नजर आयेंगे।

मुफ्ती अख्तर हुसैन
मुफ्ती अख्तर हुसैन

हर दीनी जलसों में मुस्लिम समाज से मतदान की अपील कर रहे मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार में फतवा विभाग के हेड मुफ्ती अख्तर हुसैन अजहर मन्नानी ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिये सभी को अपने वोट का इस्तेमाल करना चाहिये। जलसों में दीनी, समाजी व सियासी मसलों पर अवाम को जागरुक किया जाना वक्त की जरुरत हैं। हम अपनी मिल्लत के वफादार हैं इसलिए जो मिल्लत के हित में बेहतर होगा वही फैसला लिया जाये और मतदान किया जायें। अच्छी हुकूमत होगी तो सूबे व मुल्क में तरक्की, भाईचारा व मोहब्बत होगी। उत्तर प्रदेश में 40 ऐसी सीटें हैं जहां हमारा वोट निर्णायक भूमिका निभा सकता है अगर हम एकजुट होकर एक जगह वोट करेंगे तो हमें सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि मतदाता न सिर्फ अपने मताधिकार का प्रयोग करें, बल्कि साफ सुथरे छवि वालों को विधानसभा में भेंजे।

मौलाना मोहम्मद अजहर शम्सी
मौलाना मोहम्मद अजहर शम्सी

खादिम हुसैन मस्जिद तिवारीपुर के इमाम मौलाना अफजल बरकाती ने तो मतदाता जागरुकता को मिशन बना लिया हैं। सिद्धार्थनगर, बस्ती, पडरौना सहित तमाम जगहों पर जलसों के दौरान जागरुक कर रहें। 27 जनवरी को इलाहीबाग में आयोजित जलसे में मतदान की अपील करेंगे। मौलाना ने कहा कि हमारे पिछड़ेपन का मूल कारण एकता का अभाव है। अगर हम एकजुट हों तो हमारी ताकत का अहसास कराया जा सकता है। मतदान ही एक जरिया जिससे सही हुक्मरां चुना जा सकता हैं इसलिए मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें।

इंजीनियर सेराज अहमद ने बताया कि 24 जनवरी को चिंगी शहीद तुर्कमानपुर में आयोजित जलसे में अलजामियतुल अशरफियां मुबारकपुर यूनिवर्सिटी के मौलाना मसऊद अहमद मतदाता जागरुकता की आवाज बुलंद करेंगे। इसी दिन रेती चौक पर मौलाना अयाज अहमद भी अपने संबोधन में मतदान करने की अपील करते नजर आयेंगे।

छह फरवरी के इस्लाहे उम्मत जलसा के संयोजक मौलाना अजहर शम्सी ने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल किसी का रिश्तेदार नहीं होता कि उसका भला करें। यह दल केवल वोटों के आधार पर काम करते हैं। अगर हम वोट नहीं डालेंगे तो वह हमें कोई महत्व नहीं देंगे, इसलिए इस मामले में जागरूकता की जरूरत है। हमारे जलसे में साउथ अफ्रीका के प्रोफेसर अफरोज भी मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करेंगे।

मौलाना रियाजुद्दीन कादरी
मौलाना रियाजुद्दीन कादरी

25 जनवरी को बनकटीचक में आयोजित जलसे के संयोजक नेमतुल्लाह ने वोट के महत्व पर जोर देते हुए अपील की कि कौम का हर व्यक्ति मतदान करने जरूर जाए और अपनी ताकत का प्रदर्शन करें। हुक्मारानों को एहसास होना चाहिए कि वह हमारे कारण सफल हुए हैं।
रायगंज में 23 जनवरी को जश्ने गौसुलवरा व कादरिया मस्जिद असुरन (भेड़ियागढ़) बशारतपुर में 4 फरवरी को रहमते आलम सम्मेलन में शिरकत करने वाले मेवातीपुर मस्जिद के इमाम कारी अंसारुल हक ने कहा कि हम वोट करने की ताकीद जरूर कर रहे हैं ताकि शक्ति का प्रदर्शन हो सके और राजनीतिक दलों को एहसास हो कि हम किसी भी चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

मौलाना अफजल बरकाती
मौलाना अफजल बरकाती

इन जलसों के जरिए मतदान के लिए मुस्लिम समाज को जागरुक किया जायेगा
👉24 जनवरी को अली अहमद राईन निकट पोस्ट आफिस चिंगी शहीद तकुर्मानपुर में भव्य जश्न-ए-गौसुलवरा बनाम इस्लाहे माअशरा कांफ्रेंस। रात्रि 8.30 बजे। मुख्य वक्ता मौलाना मसऊद अहमद व सैयद मोहम्मद लईक।

रेती स्थित मदीना मस्जिद के निकट होटल मून लाइट कैंपस में 37वां जश्ने गौसुलवरा जलसा रात्रि 9.30 बजे। मुख्य वक्ता मौलाना शब्बीर अहमद कादरी व मौलाना अयाज अहमद।

👉23 जनवरी – रायगंज में जश्ने गौसुलवरा। रात्रि 9.30 बजे। मुख्य वक्ता मुफ्ती शमशाद अहमद।

👉27 जनवरी – मोहल्ला इलाहीबाग आगा मस्जिद के निकट स्थित मोहम्मद खुर्शीद आलम के निवास स्थान पर जश्न-ए-गौसुलवरा व लंगरे आम । रात्रि 9.30 बजे। मुख्य वक्ता मौलाना मोहम्मद कमरुद्दीन व मौलाना अमानुल्लाह बरकाती।

👉25 जनवरी – बनकटीचक में जश्ने गौसुलवरा। रात्रि 9.30 बजे। मुख्य वक्ता मौलाना सैयद हसनैन मियां चिश्ती व मौलाना तहरीर आलम चतर्वेदी।
बक्शीपुर स्थित चिश्तिया मस्जिद के निकट जश्ने गौसुलवरा रात्रि 9 बजे। मुख्य वक्ता घोषी के मुफ्ती मोहम्मद अजहर शम्सी।

मौलाना अयाज अहमद
मौलाना अयाज अहमद

👉4 फरवरी – कादरिया मस्जिद असुरन (भेड़ियागढ़) बशारतपुर में रहमते आलम सम्मेलन। रात्रि 9.30 बजे। मुख्य वक्ता मौलाना मसऊद अहमद व कारी जकीउल्लाह।

👉6 फरवरी – तंजीम कारवाने अहले सुन्नत के तत्वावधान में तुर्कमानपुर तिराहे पर इस्लाहे उम्मत सम्मेलन। रात्रि 9 बजे। मुख्य वक्ता द लास यूनिवर्सिटी केपटाउन साउथ अफ्रीका के प्रोफेसर अल्लामा मोहम्मद अफरोज कादरी व जामिया शम्सुल उलूम घोषी के मुफ्ती मोहम्मद अजहर शम्सी।⁠⁠⁠⁠

Related posts