जनपद

नाबार्ड की योजनाओं का लाभ उठाएं कृषि स्नातक बेरोजगार

महराजगंज, 16 दिसम्बर। गुरुवार को एक स्थानीय गेस्ट हॉउस में नाबार्ड की बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि कृषि स्नातक बेरोजगार नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर बेरोजगारी दूर कर सकते हैं। इस योजना के तहत  स्वरोजगार अपनाने वाले बेरोजगारो के लिए अनुदान भी उपलब्ध है।
कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी रामसिहासन प्रेम ने समूह के माध्यम से स्वयं सहायता ग्रुप एवं संयुक्त ग्रुप को लाभान्वित करने को निर्देश दिया।
नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रविशंकर ने कहा कि विभाग के पास वर्ष 2017-18 के लिए अनुदान उपलब्ध है। विभिन्न योजनाओं के तहत सामान्य वर्ग के लिए 36 तथा अनुसूचित जाति जनजाति को 44 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।
यह अनुदान उन्ही बेरोजगार कृषि स्नातकों को मिलेगा जो कृषि स्नातक अथवा डिप्लोमा होल्डर हो। अनुदान की धनराशि एग्रीक्लीनिक एवं एग्री बिजनेस के तहत रोजगार अपनाने के लिए  बैंकों से लिए गए ॠण के सापेक्ष मिलेगा। कृषि यंत्र पर भी अनुदान दिया है।
पूर्वांचल ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके पांडेय ने बताया कि बेरोजगारो को समूह से जोङें तथा छोटे छोटे ॠण देकर  बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराएं। उक्त बैठक में विभिन्न बैंकों से जुड़े बैंक कर्मी भी उपस्थित रहे।

Related posts