राज्य

पनियरा में सपा-कांग्रेस गठबंधन से तलत अजीज का चुनाव लड़ना तय 

सैयद फरहान अहमद
गोरखपुर, 24 जनवरी। महराजगंज जिले की पनियरा विधानसभा सीट पर सपा-कांग्रेस गठबंधन से तलत अजीज चुनाव लड़ना तय हो गया है। कांग्रेस ने अभी उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है लेकिन मंगलवार की शाम गोरखपुर पहुंचने पर जिस तरह तलत अज़ीज़ का भव्य स्वागत ऊंचवा स्थित अहमद हास्पिटल पर किया गया उससे से यही संकेत मिला कि उन्हें चुनाव लड़ने की हरी झंडी दे दी गई है।

पनियरा में मुस्लिम मतों का काफी अहम रोल हैं। करीब एक लाख मुस्लिम मतदाताओं की तादाद हैं। वहीं 60 हजार के करीब यादव व 30 हजार के करीब ब्राहमण मतदाता हैं। इसके अलावा एससी/एसटी व दीगर जातियों से ताल्लुक रखने वाले मतदाता भी हैं। मुस्लिम मतदाताओं का रुझान हार जीत का फैसला तय करने में अहम रोल अदा करता हैं। अबकी कांग्रेस को सपा का साथ मिला हैं तो परिणाम काफी हद तक कांग्रेस-सपा गठबंधन के पक्ष में हो सकते हैं।

पिछले विधान सभा चुनाव में  यहाँ सपा तीसरे तो कांग्रेस चौथे स्थान पर रही थी। वहीं बसपा के जीएम सिंह ने जीत हासिल की थी। उनकी बीजेपी से कांटे की टक्कर हुई थी और महज 4083 वोट से बीजेपी के ज्ञानेन्द्र हार गए थे।
बसपा ने इस बार विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश शंकर पांडे को टिकट दिया है। यहां के विधायक जीएम सिंह को गोरखपुर के सहजनवां विधानसभा से टिकट दिया गया हैं।

पनियरा विधन सभा क्षेत्र -चुनाव 2012

कुल उम्मीदवार -22

1. बसपा – देव नारायण सिंह उर्फ जीएम सिंह – विजेता – 56114 – 26.63% वोट
2. बीजेपी – ज्ञानेन्द्र – उपविजेता – 52031- 24. 63 % वोट
3. सपा- जनार्दन प्रसाद ओझा — 39264- 18.63%वोट
4. कांग्रेस- तलत अजीज- 35451-16.78%वोट
5. पीस पार्टी – दिवाकर- 4314- 2.04%वोट
कौमी एकता दल सहित तमाम दलों ने भी यहां से उम्मीदवार खड़े किए थे। लेकिन सभी दल पांच अंक के वोट तक नहीं पहुंचे।⁠⁠⁠⁠

Related posts