समाचारस्वास्थ्य

प्रधान मंत्री से इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन के लिए बने राष्ट्रीय कार्यक्रम को रिलीज करने की मांग

इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन अभियान के चीफ कैंपेनर डा आर एन सिंह ने लिखा पत्र

गोरखपुर , 8 जुलाई। इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन अभियान के चीफ कैंपेनर डा आर एन सिंह ने प्रधान मंत्री को पत्र लिखकर 22 जुलाई के गोरखपुर आगमन पर इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन के लिए बने राष्ट्रीय कार्यक्रम को रिलीज करने और उस पर प्रभावी अमल कराने की मांग की है। यह पत्र डॉ सिंह ने आज पीएमओ को भेजा है।

पत्र में डॉ सिंह ने लिखा है कि हर्ष का विषय है कि आप जुलाई. में गोरखपुर एम्स अौर फर्टिलाइजर की स्थापना के लिये पधार रहे हैं। इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन  अभियान और पूर्वाञ्चल के आम जन आप से इन्सेफलाइटिस के 2014 में ही बन चुके नेशनल प्रोग्राम फार प्रिवेन्शन एंड कंट्रोल को रिलीज करने का निवेदन करता है।इसके लागू हो जाने से हर साल हजारों मासूमों को इन्सेफेलाइटिस से बचाया जा सकेगा। इन्सेफेलाइटि पूर्वांचल के अलावा बिहार, असम, पश्चिमी बंगाल सहित कुल 19 प्रांतों की आधी शताब्दी से बरकरारार बङी त्रासदी है।यह हर साल मासूमों को हजारों की तादाद में मार रही है। यह महामारी नेशनल प्रोग्राम के जरिये प्रिवेन्ट की जा सकती हॆ। वहीं यह लाइलाज भी है अौर इसमे मृत्यु दर भी 30% तक है।

उन्होने पत्र में लिखा है कि ‘ इन्सेफेलाइटिस के उन्मूलन के लिए बने हुए प्रोग्राम को रिलीज करने के लिये हम चाय बहस, कौङा बहस करके हजारों पोस्टकार्ड यूपी, बिहार अौर पश्चिमी बंगाल से आपकी सेवा में भेज चुके हैं। हमारा अनुरोध है कि गोरखपुर आगमन पर आपके द्वारा इस प्रोग्राम को लोकार्पित किया जाय। यह बहुत बङा काम होगा । ‘

Related posts