समाचार

बच्चों की मौत पर हाईकोर्ट में पीआईएल

लखनऊ, 17 अगस्त। एक्टिविस्ट एवं अधिवक्ता डॉ नूतन ठाकुर नेगोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन की कमी से बड़ी संख्या में बच्चों की मौत पर 16 अगस्त को इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ बेंच में जनहित याचिका दायर किया.

उन्होंने कहा कि याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार तथा उसके अंगों द्वारा लगातार मीडिया में आ रही ऑक्सीजन की कमी से मौत होने की खबर को नाकारा जा रहा है, जिससे ऐसा सन्देश गया है कि वे कुछ छिपाना चाहते हैं और कतिपय लोगों का बचाव किया जा रहा है.

नूतन ने कहा कि लोगों में यह धारणा है कि मुख्य सचिव के नेतृत्व वाला जाँच दल सरकार के पूर्व के रुख का ही समर्थन करेगा, अतः याचिका में न्यायिक जाँच की प्रार्थना की गयी है ताकि सभी तथ्य सामने आ सकें और कोई दोषी व्यक्ति बच न सके. याचिका में सरकार को ऐसे निर्देश देने के लिए भी प्रार्थना की गयी है जिससे गोरखपुर जैसा हादसा दुबारा न हो सके.

मेडिकल कॉलेज के डॉ कफील खान द्वारा निजी प्रैक्टिस करने की बात सामने आने पर याचिका में हाई कोर्ट द्वारा पूर्व में सरकारी डॉक्टरों के निजी प्रैक्टिस पर प्रतिबन्ध लगाये जाने के आदेश का भी पूर्ण पालन कराये जाने की प्रार्थना की गयी है.