राज्य

बाल्मीकि नगर में रामानुजाचार्य की जयंती मनाएगी भाजपा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कार्यक्रम के होंगे मुख्य अतिथि

कुशीनगर , 19 नवम्बर. भाजपा 23 और 24 दिसंबर को बाल्मीकि नगर में  रामानुजाचार्य की 1100 जयंती एवं चंपारण शताब्दी वर्ष पर वृहद् कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है, इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल होंगे.

इस आयोजन के सम्बन्ध में बाल्मीकि नगर स्थित वन विभाग के ऑडियो वीडियो हॉल में भाजपा की एक बैठक हुई जिसमें सांसद,  विधायक बाल्मीकि विकास मंच के अध्यक्ष समेत तमाम कार्यकर्ता मौजूद थे.  बैठक में बाघा के विधायक आर एस पांडे ने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश समेत बिहार के पर्यटन कला संस्कृति और जल संसाधन विभाग से सहयोग लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की समाप्ति 24 दिसंबर को पड़ोसी देश नेपाल के  त्रिवेणी स्थित गजेंद्र मोक्ष धाम मंदिर में यज्ञ के साथ समाप्त होगी जिसमें बिहार तथा नेपाल के राज्यपाल स्तर तक के वरीय अधिकारी शामिल होंगे.

बैठक में बताया गया कि रामानुजाचार्य वैष्णव संप्रदाय के बहुत बड़े संत थे. उनकी कल्पना भारत देश में राम राज्य स्थापना की थी जिसे साकार करने के लिए भारत सरकार समेत कई संस्थान कार्य कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में भारत सरकार के कई वरीय मंत्री और बिहार सरकार के मंत्री भी शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्थानीय संसाधनों पर क्षेत्र का समेकित विकास कैसे संभव है पर जोर दिया जाएगा. कार्यक्रम में नेपाल के पूर्व राष्ट्रपति के भी शामिल होने की पूरी संभावना है.

बैठक में बाल्मीकि नगर सांसद सतीश चंद्र दुबे, बगहा विधायक आरिफ पांडे, संत स्वामी उपेंद्र परासर, भाजपा की जिला उपाध्यक्ष रेनू देवी, रामनगर विधायक भागीरथी देवी, पटिया विधायक प्रकाश राय, बाल्मीकि नगर के पूर्व विधायक राजेश सिंह, बैकुंठपुर विधायक कमलेश तिवारी , ओम निधि वत्स, अंचित लाला, शंभू गिरी  आदि मौजूद रहे.

Related posts