समाचार

बीआरडी मेडिकल कालेज में 20 दिन में 143 बच्चों की मौत

गोरखपुर, 21 दिसम्बर। बीआरडी मेडिकल कालेज के नेहरू चिकित्सालय में दिसम्बर माह के 20 दिनों में 143 बच्चों की मौत हो गई। ये बच्चे इंसेफेलाइटिस के अलावा नवजात शिशु व अन्य रोगों से ग्रस्त थे।
ठंड की शुरूआत से इंसेफेलाइटिस व अन्य रोगों का प्रकोप कम हुआ है जिससे नेहरू चिकित्सालय के बाल रोग विभाग में भर्ती होेने वाले बच्चों की संख्या कम हुई है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीआरडी मेडिकल कालेज के एनआईसीयू (नियोनेटल आईसीयू ) में एक से 20 दिसम्बर तक 87 बच्चों की मौत हुई जबकि पीआईसीयू (पीडियाट्रिक आईसीयू ) में 56 बच्चों की मौत हुई। एनआईसीयू में 28 दिन से कम आयु के शिशु भर्ती होते हैं। इनमें अधिकतर शिशुओं को कम वजन, सांस लेने में दिक्कत, संक्रमण की समस्या होती है। पीआईसीयू में इंसेफेलाइटिस के अलावा पीलिया व अन्य रोगों से ग्रस्त बच्चे भर्ती होते हैं।
बीआरडी मेडिकल कालेज में पूर्वी उत्तर प्रदश के गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, बलिया, आजमगढ़ , मउ, बहराइच आदि जिलों के अलावा नजदीकी बिहार के सारण, गोपालगंज, पश्चिमी चम्पारण, सीवान, पूर्वी चम्पारण जिलों के बच्चे भी इलाज के लिए आते हैं।

Related posts