जनपद

महराजगंज ब्लाक में साढ़े तीन करोड़ का मनरेगा लेबर बजट पास

सदर ब्लाक की क्षेत्र समिति की बैठक

महराजगंज, 26 दिसम्बर। महराजगंज सदर ब्लाक के क्षेत्र समिति की बैठक शनिवार को हुई जिसमें  मनरेगा से करीब साढ़े तीन करोड़ का लेबर बजट पास किया गया। बजट को अनुमोदन के लिए जिलाधिकारी के पास भेज दिया गया है।
क्षेत्र समिति की बैठक में बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए करीब एक करोड़ 70 लाख का लेबर बजट पास था।जिससे कार्य कराया जा रहा है। मगर आगामी वर्ष के लिए करीब साढे तीन करोड़ के मनरेगा बजट को पास किया गया जो चालू वित्तीय वर्ष का दोगुना है।
समिति की बैठक में आवास पर चर्चा करते हुए बताया गया कि वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक लाभार्थियों के नाम सूची में  अंकित किए गए। मगर अभी भी बहुत से पात्र व्यक्तियों के नाम छूट गए है। ऐसे लोगों की सूची तैयार कराई जाए तथा उन्हें भी आवास का लाभ दिलाया जाए।
निःशुल्क बोरिंग योजना पर चर्चा करते हुए सदन के सदस्यों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि 66 ग्राम पंचायतों वाले इस ब्लाक के लिए मात्र 86 निःशुल्क बोरिंग का आवंटन मिला जो बहुत कम है। अगले वित्तीय वर्ष के लिए करीब चार सौ निःशुल्क बोरिंग का आवंटन किया जाए।
पेयजल के मुद्दे पर सदन में बताया गया कि अब इंडिया मार्केटिंग हैंडंपप की मरम्मत व रिबोर की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को मिली है ऐसे में ग्राम पंचायतें रिबोर कराकर पेयजल व्यवस्था सही कराएं। पेंशन के मुद्दे को भी सदन के सदस्यों ने गंभीरता से उठाया।
शांतिपूर्ण माहौल में बैठक संपन्न होने पर ब्लाग प्रमुख किरन गुप्ता ने सभी के प्रति आभार जताया। बैठक का संचालन सदर ब्लाक के खंड विकास अधिकारी सूर्यनारायण मिश्र ने किया। सदन मे मुख्य रूप से जिला पंचायत सदस्य अजय उर्फ लल्लू भैया, क्यामुददीन , इकरार, संतकृपाल सहित ग्राम प्रधान व बीबीसी सदस्य मौजूद रहे।

Related posts