यूपी विधानसभा चुनाव 2017

मायावती ने पूर्वांचल राज्य बनाने और बुनकरों की समस्या समाधान का वादा किया

पीएम के मुर्दाघाट वाले बयान पर मायावती हँसी और बोलीं गुरु-चेला व बबुआ उप्र को बर्बाद कर देंगें

सैयद फरहान अहमद
गोरखपुर, 26 फरवरी। रामगढ़ताल क्षेत्र स्थित चंपा देवी पार्क में चुनावी रैली के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती रविवार को पूरे तेवर में दिखीं। वह तीन-चार बार तो पीएम नरेंद्र मोदी के श्मशान वाले बयान पर हंसीं भी। उन्होंने कहा कि गुरु-चेला (पीएम नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह) व मुलायम सिंह यादव का बबुआ (अखिलेश यादव) उप्र को बर्बाद कर देंगे। उन्होंने  बसपा कि सरकार बनने पूर्वांचल राज्य बनाने और गोरखपुर के बुनकरों की समस्या के समाधान का वादा किया।

 मायावती के निशाने पर भाजपा, आरएसएस, पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, सपा-कांग्रेस गठबंधन व सीएम अखिलेश यादव रहे।
मायावती ने नोटबंदी, पलायन, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा पर सरकार को निशाने पर लिया।  हैदराबाद के रोहित वेमुला कांड व गुजरात के दलित उना कांड का उल्लेख भी किया। दलित, आदिवासियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण पर बीजेपी व आरएसएस के मंसूबों से आगाह किया। अपर कास्ट व अल्पसंख्यकों समुदाय के गरीब लोगों को आर्थिक स्तर पर आरक्षण दिए जाने की वकालत भी की। मुस्लिमों के मुस्लिम पर्सनल ला, तीन तलाक, कॉमन सिविल कोड पर केंद्र सरकार द्वारा दखल देने पर चिंता जतायी। वहीं केंद्र सरकार द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी व जामिया मिलिया इस्लामिया का अल्पसंख्यक दर्जा समाप्त करने पर भी मुस्लिम समाज को तवज्जो दिलायी। पूर्वांचल राज्य बनाने का वादा किया और गोरखपुर के बुनकरों की समस्या के समाधान का वादा किया। मायावती ने अपने भाषण के जरिये दलित, मुस्लिम समाज के साथ अपर कास्ट का भी दिल जीतने की केशिश कीं।

7405ac2e-a9af-4544-b75c-af51bc2898b8

‘कब्रिस्तान-श्मसान और बिजली में भेदभाव’ वाले पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर आज बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पलटवार किया। उन्होंने इस मुद्दे पर अपनी सरकार को क्लीन चिट दिया तो पीएम के दावे को भी झूठा बताया। मायावती ने कहा, ‘ मेरी हुकूमत 4 बार रही है। चाहे हिंदू का त्योहार हो या मुसलमान का, कोई भेदभाव नहीं हुआ।’ हिन्दू-मुस्लिम भेदभाव न होने की वजह से ही मेरी 4 बार की हुकूमत में साम्प्रदायिक दंगें नहीं हुए।
मायावती ने कहा, पीएम कहते हैं कि हर गांव में जब मुसलमानों के कब्रिस्तान हैं तो हमारी सरकार आने पर गांव-गांव में हिंदुओं के मुर्दाघाट बना दिए जाएंगे। इस पर मायावती हंसीं। फिर कहा मैं पीएम से पूछती हूं कि हिंदू प्रथा के हिसाब से हिंदुओं के मुर्दाघाट गांव में नहीं होते। तीन-चार गांव छोड़कर दूर बनाए जाते हैं।’ वहीं पीएम बतायें कि बीजेपी शासित प्रदेशों में हर गांव में मुर्दाघाट बना दिया क्या। फिर मायावतीं हंसीं। बोली पीएम मोदी हिंदुओं को नासमझ समझ रहे हैं। लेकिन हिंदू बहुत समझदार हैं। पीएम के बहकावे में नहीं आयेंगे।
मायावती ने पीएम मोदी व अमित शाह की ओर इशारा करते हुए कहा कि इन गुरु-चेला ने अपनी गलत नीतियों व कारनामों से पूरे देश को बर्बाद करके रख दिया हैं। अब यह गुरु-चेला उप्र की सत्ता हासिल करने का सपना देख रहे हैं और वह सपना यह हैं कि सत्ता मिल जायें तो फिर उप्र को भी तबाह व बर्बाद कर दें। इस सपने को यह मुलायम सिंह यादव के बबुआ अखिलेश यादव की मदद से पूरा करना चाहते हैं। बबुआ ने तो मुलायम सिंह यादव को राजनीति से रिटायर्ड कर दिया हैं। गुरु-चेला व बीजेपी नेताओं का इनके पुराने मित्र मुलायम सिंह यादव के यहां शादी ब्याह में खूब आना जाना हैं। इन गुरु-चेला व बबुआ की कोशिश बसपा पूरी नहीं होने देगी।

अल्पसंख्यकों के साथ जुल्म हो रहा हैं
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि वर्तमान बीजेपी की केंद्र सरकार के चलते अब पूरे देश में अल्पसंख्यक समाज में विशेषकर मुस्लिम समाज के लोगों के साथ सौतेला व पक्षपात वाला रवैया अपनाया जा रहा हैं। जिसकी खास वजह से ही अलीगढ़ यूनिवर्सिटी व जामिया मिलिया इस्लामिया तक का भी अल्पसंख्यक होने का दर्जा छीना जा रहा हैं। तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी व केंद्र सरकार द्वारा इनसे खासकर मुस्लिम पर्सनल लॉ, तीन तलाक, कॉमन सिविल कोड में दखल देने की कोशिश की जा रही हैं। हमारी पार्टी इन मुद्दों पर बीजेपी से कतई सहमत नहीं हैं। इसके साथ ही अब मुस्लिम जानमाल व मजहब की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित व दहशत में रहते हैं और इतना ही नहीं बल्कि अब तो पूरे देश में साम्प्रदायिक दंगों, कट्टरवादी ताकतों के मजबूत होने की वजह से आये दिन यह गोरक्षा, लवजेहाद, देशभक्ति, संस्कृति आदि के नाम पर भी काफी ज्यादा शोषण व उत्पीड़न आदि का शिकार होते हैं। इसके साथ ही आतंकवाद के नाम पर मुस्लिम व अल्पसंख्यक समाज को शक की निगाह से देखा जा रहा हैं। इसी वजह से इनमें असुरक्षा की भावना बनी रहती हैं। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट लागू होना वर्तमान केंद्र सरकार में तो संभव नहीं हैं। मायावती ने कहा कि जाति धर्म से जुड़े जिन बेगुनाह लोगों को जबरदस्ती अपराधी बनाकर वर्षों से जेलों में कैद करके रखा गया हैं।उनके मामलों की हमारी सरकार बनने पर समीक्षा करवायी जायेगी। रिपोर्ट आने के बाद बेकसूरों को जेल से रिहा किया जायेगा।

दलित, आदिवासियों का आरक्षण खतरे में
पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में वर्तमान केंद्र की भाजपा सरकार ने अपने हीन व जातिवादी मानसिकता के चलते या विशेषकर उप्र सहित पूरे देश के दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों का अधिकांश मामलों में पहले से ज्यादा शोषण, उत्पीड़न करना शुरु किया हैं। इन दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण व अन्य कानूनी अधिकीरों को भी बीजेपी की केंद्र सरकार अपने आरएसएस के एजेंडें के मुताबिक ही चलकर अंदर-अंदर निष्प्रभावी बनाने व खत्म करने की पूरी कोशिश में लगी हुई हैं। इन वर्गों के साथ के साथ आये दिन अत्याचार हो रहा हैं। इस बात का खास उदाहरण हैदराबाद का रोहित वेमुला कांड व गुजरात का दलित उना कांड है। बीजेपी सत्ता में आयीं तो दलित, आदिवासियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के साथ गंभीर नुकसान होगा। आरक्षण खतरे में पड़ जायेगा। इसलिए बसपा का सत्ता में आना बहुत जरुरी हैं।

पूर्वांचल राज्य बनाने का वादा
मायावती ने पूर्वांचल राज्य की वकालत करते हुए कहा कि बसपा सत्ता में आयी तो पूर्वांचल राज्य बनाने का जबरदस्त प्रयास किया जायेगा सपा, कांग्रेस व बीजेपी पूर्वांचल राज्य की मुखालिफ हैं इन्हें चुनाव में सबक सिखायें। जब तक पूर्वांचल राज्य बन नहीं बसपा खामोश बैठने वाली नहीं हैं।

बुनकरों की समस्या के समाधान का वादा
कई दिनों से गोरखपुर के बुनकरों की समस्याओं की सुर्खियों पर मायावती की तवज्जों गयी और उन्होंने मंच से बुनकरों की समस्याओं के हल करने का वादा किया।

नोटबंदी पर प्रहार
नोटबंदी को मायावती ने निशाने पर लेते हुए कहा कि नोटबंदी की पीड़ा से अभी तक देश उभर नहीं पाया हैं। बाहर कमाने गये लोग बेरोजगार होकर वापस अपने जिले वापस लौट आयें। बीजेपी ने अपने फैसले से दस माह पहले ही पार्टी, नेताओं, पूंजीपतियों का धन को ठिकाने लगा दिया। बीजेपी यह नहीं बता पा रही हैं कि कितना कालाधन इकट्ठा हुआ।

मायावती ने बसपा सरकार बनने पर विभिन्न योजनायें लागू करने की बात कहीं। जिन जिलों, संस्थानों व योजनाओ के नाम सपा ने बदले हैं उन्हें फिर पुराने नामों पर किया जायेगा। इस दौरन गोरखपुर नौ विधानसभा के प्रत्याशी राजेश पांडेय, जनार्दन चौधरी, जीएम सिंह, राजकुमार,धर्मेंद्र, विनय शंकर तिवारी, जेपी निषाद के अलावा कुशल तिवारी ,सुरेश भारता, निसार खान नन्हें, नौशाद,गौतम आदि मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠

Related posts