जनपद

वंचित समुदाय के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए रैली निकाली

गोरखपुर, 11 दिसम्बर। आज गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप ने कस्तूरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय खोराबार के छात्राओं के साथ एक रैली निकाली। यह रैली दौड़ेगा यू0पी0 बेहतर शिक्षा के लिए गुणवत्तापरक एवं समावेशी शिक्षा का संकल्प लेकर रैली निकाली गयी।
इस रैली का मुख्य उद्देश्य यह था कि वंचित समुदाय जो बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते है उनके बीच में शिक्षा के प्रति जागरूक करना है जिससे वंचित समुदाय के लोग भी शिक्षित हो सकें।
2011 की जनगड़ना के अनुसार उ0प्र0 में चिन्ताजनक स्थिति यह है कि 77ण्43 प्रतिशत जनसंख्या कम अथवा बिना बुनियादी सुविधाओं के न्यूनतम स्थिति में जीवन यापन कर रही है राज्य की औसत साक्षरता 67ण्68 प्रतिशत है जहाॅ महिलाओं की साक्षरता की स्थिति 57ण्18 प्रतिशत है। प्रदेश की एक बड़ी आबादी 0-6 साल के 30791331 बच्चे है एैसी स्थिति में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और अच्छा जीवन सुनिश्चित कराने हेतु प्रदेश सरकार की जिम्मेदारियों में स्थायित्व होना आवश्यक है।
इस रैली के माध्यम से उन पिछड़े वर्ग के लोगों को जागरूक करना जो कि शिक्षा से वंचित रह जाते है तथा पिछड़े वर्ग के लोगों में सबसे कम शिक्षा लड़कियों को मिल पाता है जिसकी वजह से पिछड़े वर्ग की लड़किया शिक्षा से वंचित रह जाती है। इस अभियान के तहत पिछड़े वर्ग की लड़कियों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया जिससे कि अधिक से अधिक लड़किया शिक्षा ग्रहण कर सकें।

रैली में प्रमुख रूप से नीतू श्रीवास्तव वार्डेन, मंजूलता पाण्डेय, विजय पाण्डेय, डा0 मुमताज़ खान जितेन्द्र द्विवेदी, सत्येन्द्र त्रिपाठी एवं अक्षय कुमार आदि उपस्थित थे।

Related posts