जनपद

सिसवा का वार्ड नम्बर दो दलित बस्ती : 1800 लोगों के लिए सिर्फ एक शौचालय

सिसवा बाज़ार (महराजगंज)।

सिसवा नगर पंचायत के वार्ड नम्बर दो दलित बस्ती की हालत पूरी तरह दयनीय है। निवर्तमान कार्यकाल में वार्ड आरक्षित सीट था। पांच वर्ष के कार्यकाल में वार्ड में 2 वर्ष पूर्व जो सड़क बनी , वह अभी से जगह -जगह टूटने लगी है। वार्ड में गन्दे पानी की निकासी का विकल्प के रूप में एक छोटी सी पोखरी है जिसमे गंदे पानी की जमाव से संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी हुई है। एक सार्वजनिक शौचालय तो है परंतु उसमे विद्युत व्यवस्था नही है,ना ही सफाई का उचित व्यवस्था है।

siswa_ward 2_2

वार्ड में 20 वृद्धा  व 10 विधवा पेंशन धारक है। बीते कार्यकाल में एक भी नया वृद्धा व विधवा पेंशन नही बना है। शुद्ध पेय जल के लिए वार्डवासी तरस रहे है। वार्ड के 9 इण्डिया मार्का हैण्डपम्प में चार  का तो पता ही नहीं है. पांच खराब है। पानी की आपूर्ति करने वाली 5 टोटी में से 3 टोटी बंद पड़ी है.

[box type=”info” ]सिसवा नगर पंचायत : वार्ड नम्बर दो दलित बस्ती जनसंख्या-1800 वोटर-1000 दलित-650 मुस्लिम-125 [/box]

वार्ड निवासी दीपलाल का कहना है कि नगर पंचायत के बीते पांच वर्ष के कार्यकाल में इस वार्ड  में विकास के नाम पर कुछ नही किया गया है। दो वर्ष पहले सड़कों का निर्माण तो कराया गया है। परंतु अभी से सड़के टूटने लगी है. जगह-जगह गड्ढे बन गए हैं।

siswa_ward 2_3

प्रभु भारती ने बताया कि  1800 जनसंख्या वाले वार्ड में मात्र एक शौचालय है जो हमेशा गंदगी से पटा रहता है। विद्युत व्यवस्था न होने से रात में अँधेरा कायम रहता है। वार्ड के बाहर पश्चिम दिशा में बना इस शौचालय के चारो तरफ झाड़ झंखाड़ उगे हुए है जिसके वजह से रात के अंधेरे लोग उधर जाने में डरते है।
प्यारी देवी का कहना है कि इनकी उम्र 70 साल के करीब है परंतु आज तक वृद्धा पेंशन नही मिलता। पांच वर्ष में एक भी वृद्धा या विधवा इस  वार्ड में नहीं बना है।

siswa_ward 2_4
सोनमती का कहना है कि वार्ड नम्बर दो दलित बहुल्य वार्ड है। अधिकतर लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं लेकिन इस वार्ड में मात्र 32 अंत्योदय,60  बीपीएल कार्ड बने है। बाकी लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर रखा गया है।
[highlight]निवर्तमान सभासद राधिका देवी ने बताया कि मेरे पांच वर्ष के कार्यकाल में नगर पंचायत द्वारा इस वार्ड से सौतेला व्यवहार किया गया है।इस वार्ड के विकास के लिए कोई योगदान नही दिया गया।जिसके वजह से ये वार्ड मुलभुत सुविधाओं से दूर रह गया गया।[/highlight]

[highlight]पूर्व सभासद आलोक उर्फ़ बिन्नू सिंह का कहना का 2012 से पहले मेरे कार्यकाल में इस वार्ड का जो विकास हुआ है उसके बाद कोई कार्य नही हुआ है जबकि इस बस्ती को सबसे पहले सुविधाओं की जरूरत है।[/highlight]

Related posts