समाचार

11 करोड़ से होगा सरहदी इलाके का विकास

सड़क ,शौचालय, सामुदायिक भवन के अलावा पर्यटन विकास पर होगा जोर

महराजगंज। जिले के सीमावर्ती क्षेत्र का विकास ग्यारह करोड़ से होगा। इसके तहत सीमावर्ती चार ब्लाकों में सड़क, शौचालय, सामुदायिक भवन व पर्यटन विकास पर जोर होगा।

बार्डर एरिया डेवलपमेंट योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में करीब ग्यारह करोड़ से सीमावर्ती क्षेत्र के चार ब्लाकों( निचलौल, नौतनवा, बृजमनगंज व लक्ष्मीपुर) का विकास होगा।

उक्त योजना के तहत चारों ब्लाकों में सङक, पुल, शौचालय, सामुदायिक व पंचायत भवन, हाईमास्ट,किसान शेड, सामुदायिक शौचालय, पर्यटन विकास, स्वास्थ्य उपकेन्द्र, गेस्ट हाउस आदि निर्माण कराया जाना है।

इसके लिए जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने संबंधित विभागों को दिशा निर्देश जारी कर दिया है। डीएम का कहना है कि बार्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत हमें सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों की साफ सुथरी तस्वीर बनानी होगी, ताकि सरहद पर आने वाले विदेशियों के दिल दिमांग में अपने देश की छवि विकसित देशों की भांति बने।

इसके लिए हमें सीमावर्ती क्षेत्र में बेहतर शौचालय, वाटर एटीएम , बैठने की उचित व्यवस्था, एसएसबी की चौकियों पर चाक चौबंद व्यवस्था करनी होगी साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए दर्जीनिया ताल को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना होगा। उक्त सभी काम जनप्रतिनिधियों, एसएसबी तथा अन्य विभागों के प्रस्ताव पर कराया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने कहा कि शासन स्तर से 11 करोङ से सीमावर्ती क्षेत्र का विकास करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके आधार पर आवश्यक दिशा निर्देश के अनुसार कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है।

Related posts