जीएनएल स्पेशल

18 वनटांगिया गांवों में भी खुलेंगे आंगनवाड़ी केन्द्र

महराजगंज, 8 दिसम्बर. अब आंगनवाड़ी का लाभ वनटांगियो के भी आंगन में पहुंचेगा। इसके लिए हाल ही में राजस्व गांव घोषित हुए सभी 18 वन ग्रामों में आंगनबाङी भवन खुलेंगे। इसके लिए विभागीय कार्यवाही शुरू कर दी गई है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द ही भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा। भवन निर्माण के लिए सभी वनग्रामो में  भूमि उपलब्ध है।
कुपोषण मुक्त भारत 2022 के तहत राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान चलाया जा रहा है.  इसके तहत जिले के सभी वनग्रामो में भी आंगनबाङी केन्द्र खोलने की योजना है।
इन वन ग्रामों में पनियरा ब्लाक के बरहवा, परतावल ब्लाक के दौलतपुर, बेलासपुर  सदर ब्लाक के अमहवा, बीट व चेतरा लक्ष्मीपुर ब्लाक के अचलगढ, तिनकोनिया, कानपुर दर्रा, बेलौहा दर्रा फरेन्दा ब्लाक के सूरपार, खुर्मपुर, भारीवैसी तथा मिठौरा ब्लाक के कम्पार्टमेंट 24, कंपार्टमेंट 27 कंपार्टमेंट 28, हथिअहवा व बलुअहिया के नाम हैं।

[box type=”shadow” ] वनटांगिया समुदाय एक नजर में

वनटांगियो की आबादी-28000

कुल वनटांगिया परिवार-4500

वनटांगियों को जारी मालिकाना हक-3796 [/box]

पूरे जिले में खुलेंगे 200 नए आंगनबाङी भवन

राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत जिले भर में 200 आंगनबाङी भवन बनने हैं। प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अजातशत्रु शाही ने बताया कि इन 200 आंगनबाङी भवन में से 18 भवन वनग्रामो में बनेंगे जबकि 182 भवन विभिन्न ग्राम पंचायतों में बनेंगे।
182 ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण के लिए विभिन्न ग्राम पंचायतों से भूमि की उपलब्धता के आधार पर प्रस्ताव मांगा गया है। जिसके सापेक्ष करीब 300 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। सभी प्रस्तावों का परीक्षण कर ही भवन बनाने के लिए गांवों व स्थानों का चयन किया जाएगा।

Related posts