स्वास्थ्य

देवरिया में हैं पांच जन औषधि केंद्र

देवरिया। जिले में संचालित प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर बेहद सस्ते दामों में उपलब्ध हो रही हैं.  शहर के जिला अस्पताल परिसर सहित पांच प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की स्थापना की गई है. महिला अस्पताल, पुरुष अस्पताल, महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज जलकल रोड, भीखमपुर रोड सहित  भटवलिया चौराहे पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की स्थापना की गई है. 

हर व्यक्ति कम से कम दामों में अपना इलाज करा पा रहा है. जिले में संचालित इन जन औषधि केंद्रों  पर कस्बों व गांवों से भी मरीज आकर सस्ते दामों पर दवा खरीद रहे हैं. इन केंद्रों पर एक चौथाई दामों पर दवा मिल रही है जो गरीबों के लिए बेहतर योजना साबित हो रही है.

सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार  ने बताया कि  आज हर एक व्यक्ति को दवा की आवश्यकता है जिसका फायदा केमिस्ट के दुकानदार उठाते हैं. मगर आज दवा खरीदना सभी के लिए संभव हो सका है.  यह प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्र के कारण ही संभव हो पाया है साथ ही किसी भी गड़बड़ी से बचने के लिए इस पर निगरानी रखी जा रही है. सीएमओ ने बताया कि शुगर,  ब्लडप्रेशर,  कैंसर,  गैस्ट्रो,  विटामिन्स,  ऐंटीबायोटिक्स आदि  800 से अधिक दवाएं भी इन केंद्रों पर  आसानी से उपलब्ध हैं.