स्वास्थ्य

किशोर एवं किशोरियों को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से जोड़ने में पियर एजुकेटरों की भूमिका महत्वपूर्ण

पियर एजुकेटरों का छह दिवसीय प्रशिक्षण

महराजगंज. स्वस्थ किशोर ही स्वस्थ समाज के नींव हैं. इस नींव को मजबूत करने में पियर एजुकेटर की भूमिका अति महत्वपूर्ण है. पियर एजुकेटर स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य दूत हैं जो अन्य किशोर एवं किशोरियों को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से जोड़कर उन्हें स्वास्थ्य का सुविधाएं प्रदान करने में मददगार होते हैं.

यह बातें सिसवा ब्लाक में चल रहे नवीन पियर एजुकेटर के 6 दिवसीय प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव ने कहीं। उन्होंने कहा कि किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम 10 से 19 वर्ष के किशोरों को स्वस्थ बनाने में बेहद मददगार कार्यक्रम है, जिसको बेहद प्रभाव पूर्ण ढंग से क्रियान्वित करने में पियर एजुकेटर ,आशा ,एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की अहम भूमिका है.

उन्होंने कहा कि साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड संपूर्ण कार्यक्रम के द्वारा समस्त किशोर एवं किशोरियों को एनीमिया मुक्त करने का एक अनूठा कार्यक्रम है, जिसमें सभी किशोर एवं किशोरियों के लिए आयरन की गोली दी जाती है. जिनको सप्ताह में कम से कम एक बार लेना आवश्यक है.

पियर एजुकेटर की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा की पियर एजुकेटर ऐसे सहयोगी हैं जो निस्वार्थ भाव से किशोर एवं किशोरियों को किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़ने में सेतु का काम करते हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक प्रदीप चौरसिया के द्वारा सभी प्रतिभागियों को किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के समस्त गतिविधियों पर उन्मुख किया गया तथा उपकेंद्र स्तर पर किशोर मित्रता क्लब के गठन तथा मासिक बैठक करने को कहा। कार्यक्रम में चयनित पियर एजुकेटर, आशा आदि उपस्थित रहीं.

Related posts