स्वास्थ्य

महराजगंज में 3214 लाभार्थियों को मिलेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर पांच लाख रूपये तक करा सकेंगे इलाज

मुख्यमंत्री के स्तर से जल्द जारी होगा लाभार्थियों को पत्र

महराजगंज। जिले के 3214 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत चयनित लाभार्थी भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर पांच लाख रूपये तक का इलाज करा सकेंगे। जल्द ही सभी चयनित लाभार्थियों को मुख्यमंत्री के स्तर से पत्र मिलेगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले जिले में कुल एक लाख 37 हजार 635 लाभार्थियों का चयन किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने कुछ वंचित लोगों को लाभ दिलाने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की है।

इसके तहत जिले से करीब 5575 लोगों की सूची शासन में भेजी गई थी। जिसमें से अभी तक कुल 3214 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है। चयनित लाभार्थी भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की तरह पांच लाख रूपये तक का इलाज करा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी / डिप्टी सीएमओ डाक्टर आईए अंसारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को जल्द ही मुख्यमंत्री के स्तर से पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए पत्र की छपाई शुरू हो गई है। अभी कुछ और लोगों को भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े दुर्गेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना की तरह से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाभार्थी भी चयनित सात अस्पतालों में अपना निःशुल्क इलाज करा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना में चयनित है सात अस्पताल

आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के सात अस्पताल चयनित हैं। जिसमें दो सरकारी तथा पांच निजी अस्पताल हैं।

सरकारी अस्पतालों में जिला संयुक्त चिकित्सालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परतावल के नाम हैं तो वहीं निजी अस्पतालों में केएमसी डिजीटल, दयागीत हास्पीटल, एमएम हास्पीटल, कैशवी हेल्थ क्लिनिक तथा महराजगंज फैक्चर क्लिनिक के नाम है।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की तरह मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी भी उक्त सातों अस्पतालों पर अपना इलाज करा सकेंगे।

Related posts