राज्य

2012 में बुरी तरह नाकाम रहे थे दिग्गज नेताओं के शहजादे

सैयद फरहान अहमद 

गोरखपुर, 21 अगस्त। सियासत की जंग में विरासत की खोज भी चलती रहती है। चुनाव एक अहम मरहला होता है जिसमें विरासत का वारिस तलाश किया जाता है। लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में दिग्गज नेताओं के शहजादे विरासत के इम्तेहान में फेल हो गए थे। अगर पार्टी उनको इस बार टिकट देती है तो इस चुनाव में भी उनका इम्तेहान होना लाजिमी है।

IMG-20160527-WA0008

पिछले उप्र विधानसभा चुनाव में कद्दावर नेता अमर मणि त्रिपाठी ने अपने पुत्र अमन मणि त्रिपाठी को महराजगंज के नौतनवां विधानसभा से सपा प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में उतारा। लेकिन अमन मणि त्रिपाठी चुनाव हार कर दूसरे स्थान पर रहे। इस चुनाव में भी सपा से टिकट की दावेदारी कर रहे हैं।

लोकतांत्रिक कांग्रेस के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के पुत्र विनय शंकर तिवारी सिद्धार्थनगर के बांसी विधानसभा से बसपा प्रत्याशी के रूप में मुकद्दर आजमाने उतरे लेकिन वहां भी निराशा हाथ लगी। तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। चिल्लूपार से विनय शंकर तिवारी को बसपा से टिकट मिल चुका है। पिछले चुनाव में हरिशंकर तिवारी इस क्षेत्र से चुनाव हार गए थे।

11sidd12 (2)

महराजगंज के पूर्व सांसद हर्षवर्धन ने गोरखपुर के कैम्पियरगंज से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में अपने पुत्र राज्यवर्धन को चुनाव लड़ाया लेकिन वह भी नाकाम रहे। उन्हें करारी हार का समाने करते हुए पांचवे स्थान से संतोष करना पड़ा।

सपा के दिग्गज केसी पांडेय ने अपने पुत्र अनूप पांडेय को चौरी चौरा विधानसभा से सपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ाया। बसपा के जेपी निषाद से हारकर दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। पूर्व मंत्री मारकंडे चंद ने अपने पुत्र सीपी चंद को चिल्लूपार से सपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ाया लेकिन सीपी चंद चुनाव हार गए। सीपी चंद इस वक्त एमएलसी है। कांग्रेस के जितेंद्र सिंह ने अपने पुत्र जय सिंह को महराजगंज के सिसवां से चुनाव में हाथ का साथ लेकर उतारा लेकिन उन्हे जनता का साथ नहीं मिला।

वर्तमान भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने बस्ती सदर विधानसभा से अपने पुत्र अभिषेक पाल को कांग्रेस के टिकट से चुनाव मैदान में उतारा लेकिन वह भी जीत का स्वाद नहीं चख सकें। दूसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा। लेकिन एक बात सभी शहजादे दमदारी से लड़े। विनय शंकर, राज्यवर्धन व जय सिंह को छोड़कर सभी दूसरे स्थान पर रहे।

दिग्गज नेताओं के नाकाम शहजादे आगामी विधानसभा चुनाव में क्या गुल खिलाते है देखना दिलचस्प रहेगा।

पार्टी-उम्मीदवार-विधानसभा क्षेत्र-मिलें वोट-पोजीशन

सपा- अमन मणि त्रिपाठी-नौतनवां-68747-दूसरा स्थान

बसपा-विनय शंकर त्रिपाठी-बांसी-36412-तीसरा स्थान

कांग्रेस-राज्यवर्धन-कैंपियरगंज-2389-पांचवा स्थान

सपा-अनूप पांडे-चौरीचौरा-29086-दूसरा स्थान

सपा-सीपी चंद-चिल्लूपार-42763-दूसरा स्थान

कांग्रेस-अभिषेक पाल-बस्ती सदर-34008-दूसरा स्थान