राज्यसमाचार

योगी को मंत्री नहीं बनाने से पूर्वांचल में हैरानी, समर्थकों में निराशा

गोरखपुर, 5 जुलाई। गोरखपुर के भाजपा सांसद एवं गोरक्ष पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ को केन्द्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में मंत्री न बनाए जाने से पूर्वांचल के लोगों को हैरानी हुई है तो उनके समर्थकों में निराशा। इस बार के मंत्रिमंडल विस्तार में लोगों को पूरी उम्मीद थी कि योगी आदित्यनाथ को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा और फिर उन्हें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं होने पर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं।
पिछले कई दिनों से केन्द्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर चर्चा थी कि योगी आदित्यनाथ को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि योगी मंत्री बनने के बारे में अनिच्छा जताते रहे हैं। हालांकि उनके समर्थक कई महीनों से उन्हें उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में मुख्यमंत्री चेहरे के बतौर पेश करने का अभियान चला रहे थे।
दो दिन पहले गोरखनाथ मंदिर में महंत अवेद्यनाथ की याद में आयोजित कार्यक्रम में जुटे संतों ने भी यह मांग जोर-शोर से उठाई। बस्ती में हुए बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने योगी को मुख्यमंत्री चेहरा घोषित करने के संबंध में नारे लगाए। राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान था कि योगी को केन्द्रीय मंत्री बना कर उन्हें विधानसभा चुनाव में सबसे प्रमुख चेहरा बनाया जाएगा जैसा कि असम में सर्बनन्दा सोनेवाल के साथ किया गया लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार में योगी आदित्यनाथ को जगह न मिलने से लोग पूछ रहे हैं कि आखिर केन्द्रीय नेतृत्व का योगी को लेकर प्लान क्या है ? अब योगी समर्थक यह कह रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाने के मद्देनजर उन्हें मंत्री पद के दायित्व से दूर रखा गया है लेकिन भाजपा हाईकमान की रणनीति अब किसी एक नेता को चेहरा बनाने के बजाय कई क्षत्रपों को चेहरा बनाने की दिख रही है।

Related posts