समाचार

‘ यूपी सरकार में काम करने की ताकत नहीं, लखनऊ में दिल्ली जैसी दौड़ने वाली सरकार चाहिए ‘

प्रधानमंत्री  ने एम्स और खाद कारख़ाना का शिलान्यास किया

खाद कारख़ाना के शिलान्यास को उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्रांति की शुरूआत बताया

गोरखपुर, 22 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गोरखपुर के बंद खाद कारखाना परिसर में आयोजित एक समारोह में नए खाद कारखाने और एम्स का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने एक सभा को सम्बोधित करते हुए यूपी की अखिलेश सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इस सरकार में काम करने की ताकत नहीं है। लखनऊ में भी भी दिल्ली जैसी दौड़ने वाली सरकार चाहिए। उन्होंने लोकसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी सफलता को याद करते हुए किहा कि यूपी ने उन्हें इतना दिया है कि उसका कर्ज चुकाने के लिए दिन रात लगा हुआ हूं।
अपने 42 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने बिजली, खाद, सड़क, रसोई गैस, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भाजपा सरकार की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की लेकिन इस वक्त देश में गुजरात सहित कई स्थानों पर दलितों पर हमले और इसके खिलाफ चल रहे आंदोलन, काश्मीर की स्थिति पर कुछ नहीं बोले। हालांकि उम्मीद लगाई जा रही थी कि वह इस पर बोल सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरूआत भोजपुरी में बोलते हुए की और ढाई वर्ष पहले लोकसभा चुनाव के दौरान मानबेला की रैली की याद दिलाते हुए कहा कि ऐतिहासिक रैली थी। उन्होंने आज की सभा को उस रैली का रिकार्ड तोड़ने वाला बताया हालांकि आज की सभा, मानबेला की सभा के मुकाबले काफी छोटी थी। मानबेला के मैदान के मुकाबले यह सभा स्थल काफी छोटा था फिर भी पूरा भर नहीं पाया था। सभा स्थल का पिछला हिस्सा साफ-साफ तौर पर खाली दिख रहा था। इसका एक कारण कड़ी सुरक्षा के कारण रैली में शामिल आए लोगों का सभा स्थल तक नहीं पहुंच पाना भी बताया जा रहा है।

37798079-a2fa-46b8-b912-0eec0afacd42

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खाद कारखाने के शिलान्यास को प्रदेश में औद्योगिक क्रांति की शुरूआत बताया और कहा कि एक बड़े बदलाव की शुरूआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि आज एक विजय यात्रा शुरू हो रही है जो गरीबी, बेरोजगारी को परास्त करेगी और विकास का रास्ता खोलेगी। जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइप लाइन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था गैस आधारित होगी। गैस से न केवल खाद कारखाना चलेगा बल्कि गोरखपुर और आस-पास के हर घर के चूल्हे तक पाइपलाइन से गैस पहुंचेगी जो उनका सपना है।
उन्होंने अपने सम्बोधन में किसानों के लिए फसल बीमा योजना, यूरिया का उत्पादन बढ़ाने के लिए खाद कारखानों के पुनरूद्धार की चर्चा की और कहा कि 30 वर्षों में पहली ऐसी सरकार है जिसने यूरिया, डीएपी के दाम में भारी कमी की है जिससे किसानों का फायदा हो रहा है।

bc99bf92-eadc-454b-bed9-ca49888af2f7 (1)

स्वास्थ्य योजनाओं और बकाया गन्ना मूल्य की चर्चा करते श्री मोदी ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य योजनाओं के मद में केन्द्र से मिलने वाले सात हजार करोड़ में से सिर्फ 2850 करोड़ ही खर्च कर पाई है। केन्द्र सरकार के प्रयास से गन्ना मूल्य का पुराने बकाए का भुगतान हो गया है। सिर्फ 175 करोड़ रूपया ही बाकी है। चालू सत्र का भी 93 फीसदी भुगतान हो गया है। प्रदेश सरकार सहयोग करे तो शत प्रतिशत भुगतान हो जाएगा। उन्होंने सोनौली-गोरखपुर नेशनल हाइवे, गोरखपुर-वाराणसी फोर लेन सड़क के निर्माण की चर्चा की और कहा कि हम पूर्वी उत्तर प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र का विकास करने के लिए अच्छी सड़कें बना रहे हैं और छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने जा रहे हैं।
सभा को उर्जा मंत्री पीयूष गोयल, खाद एवं रसायन मंत्री अनंत कुमार, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्ढा, लघु, सूक्ष्म उद्यम मंत्री कलराज मिश्र के अलावा सभा को गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने भी सम्बोधित किया। आभार ज्ञापन राज्य सभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ल ने और संचालन भाजपा नेता उपेन्द्र दत्त शुक्ल ने किया।

Related posts

1 comment

Comments are closed.