जनपद

डाक घर की लापरवाही:पैसा किसी और का जमा किसी और खाते में

सिसवा बाजार (महराजगंज), 8 जनवरी। कस्बे के डाक घर में एक ऐसा मामला आया है जो पैसा जमा करने वाले खाता धारकों की नींद उड़ा दी है।डाक घर और एजेंट की लापरवाही से पैसा किसी और का पर जमा होता रहा किसी दूसरे के खाते में।भुगतान लेने पहुंचे खाताधारक का होश उड़ गया जब उसने देखा की कंप्यूटर में उसके नाम की जगह किसी और का नाम दर्ज है।अधिकारी इसे छोटी सी भूल मान कर सफाई दे रहे है जबकि लोगों को आशंका है कि कहीं यह मामला किसी बड़े घोटाले की ओर इशारा तो नहीं है।
नगर के इस्टेट चौक गल्लामंडी निवासी अमर चन्द जायसवाल एक एजेन्ट दुर्गेश गुप्ता के माध्यम से 31 अक्टूबर 2012 को एक हजार रूपये प्रति माह जमा करने के लिए डाकघर में खाता खोला। 30 जून 2016 तक उस खाते में कुल 44 हजार रूपये जमा हो चुके हैं। पहले खाताधारक का खाता नम्बर 563443 था जो पिछले साल कम्प्यूटर फीडिंग में बदल कर 5270230489 हो गया। अमर चन्द जायसवाल जब 5 जनवरी को डाक घर पहुंच कर अपने खाते की जानकारी मांगी तो पता चला की खाता संख्या 5270230489 पर किसी सुकुरूल्लाह का नाम दर्ज है। उन्होंने इसकी शिकायत स्थानीय उप डाकपाल से कर कार्यवाही की मांग की है।
अब प्रश्न  ये खड़ा हो रहा है कि अमर चन्द जायसवाल के पिछले 4 साल से चल रहे खाते पर दुसरे का नाम कैसे दर्ज हो गया जब इस की जानकारी उप डाकपाल से मांगी गयी तो उन्होने इसे फीडिंग में भूल की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया।जबकि खाते की फीडिंग पिछले वर्ष जनवरी 2016 में हुयी थी और अमर चन्द जायसवाल खाते में जून 2016 तक रूपया जमा करते रहे इतना ही नही इनके पासबुक पर जमा की मुहर भी लगती रही। जब कि खाता खोलते समय एक फार्म पर पूरी जानकारी दर्ज की जाती है इसके बाद खाता खुलता है। अगर फीडिंग में भूल मान ही लिया जाए तो फीडिंग के अगले माह ही यानी फरवरी माह में यह मामला पकड़ में आ जाना चाहिए क्योंकि एजेंट खाताधारक का पैसा जमा करते समय उसका पूरा विवरण फार्म में भरता है। फिर भी इतनी बड़ी चूक किसी बड़े घोटाले की इशारा तो नहीं कर रही है।

Related posts