समाचार

निषाद पार्टी का 27 मार्च को नई दिल्ली में संसद घेरो आरक्षण महारैली का ऐलान

मझवार, शिल्पकार, तुरैया, गौड़ की पर्यायवाची जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ दिए जाने, विमुक्ति जातियों को संवैधानिक अधिकार देने, मछुआ आयोग गठित करने की मांग उठाई

गोरखपुर, 21 मार्च। मझवार, शिल्पकार, तुरैया, गौड़ की पर्यायवाची जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ दिए जाने, विमुक्ति जातियों को संवैधानिक अधिकार देने, मछुआ आयोग गठित करने सहित सात मांगों को लेकर निषाद पार्टी ने 27 मार्च को नई दिल्ली में संसद घेरो आरक्षण महारैली करने का ऐलान किया है।
यह घोषणा 20 मार्च को कलेक्टेट अधिवक्ता सभागार में निषाद पार्टी निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल की जिला स्तरीय बैठक में पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष डा. संजय कुमार निषाद ने किया। बैठक में डा संजय ने कहा कि मझवार की पर्यायवाची जातियों माझी, मुजाबिर, केवट, मल्लाह, राजगौड़, शिल्पकार की पर्यायवाची जातियों-कुम्हार, बढ़ई, लोहार, दर्जी, जुलाहा, तेली, नाई, बारी, तुरैया की पर्यायवाची जातियों-धीवर, धीमर, गोडि़या, कहार और गौड़ की पर्यायवाची जातियों-धुरिया, नायक, ओझा, पण्डारी को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है जिससे इन जातियों के लोगों को काफी नुकसान हो रहा है। इन सभी जातियों को उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र तत्काल जारी किया जाना चाहिए।

dr sanjay nishad

उन्होंने रेनके आयोग की सिफारिशों को लागू कर विमुक्ति जन जातियों को संवैधानिक अधिकार देने, उत्तर प्रदेश में नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोड का गठन करने, मछुआ आयोग गठित कर क्रिमिनल टाइव्स एक्ट से प्रभावित मछुआरों को संवैधानिक लाभ एवं सुरक्षा देने, अनुसूचित जातियों की सूची के समूहों को धर्म परिवर्तित होने पर भी अनुसूचित जाति का संवैधानिक अधिकार देने जैसे हिन्दू कोरी को अनुसूचित जाति का लाभ मिलता है, उसी तरह हिन्दू धर्म परिवर्तित जुलाहा, धनिया, कलाल, नट, अंसारी आदि की मांग की। उन्होंने कहा कि पार्टी की आम सभा और प्रदेश कमेटी व कोर कमेटी ने 17 फरवरी 2014 को प्रदर्शन, एक फरवरी से 10 फरवरी 2014 के क्रमिक धरना-प्रदर्शन, एक जून 2015 को रेल रोको आंदोलन को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में जंतर-मंतर पर संसद घेरो आरक्षण महारौली करने का निर्णय लिया गया है।
निषाद पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष ने फूलन देवी, जमुना निषाद, अखिलेश निषाद की हत्या के मामले की सीबीआई जांच कराने और दोषियों को कड़ी सजा देने तथा हाईकोर्ट में सरकारी वकील बदल कर निषाद समाज को न्याय दिलाने की भी मांग की।
डा. संजय कुमार निषाद ने विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को बेहतर बताया और कहा कि मोदी लहर के बावजूद पार्टी ने न सिर्फ एक सीट जीती बल्कि कई स्थानों पर पार्टी उम्मीदवार दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने कहा कि पार्टी लोकसभा चुनाव व लोकसभा चुनावों के पहले होने वाले उपचुनावों में भाग लेगी।

Related posts