समाचार

सरकारी भूमि से कब्ज़ा हटाने का फरमान हवा हवाई

छितौनी (कुशीनगर), 16 दिसम्बर। यूपी सरकार ने सभी सरकारी व ग्राम सभा की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का फरमान जरी किया था लेकिन इस दिशा में कोई ठोस कार्य नहीं हो रहा है. खड्डा कई स्थानों पर प्रभावशाली लोगों ने सरकारी व ग्राम सभाओं की जमीन पर कब्जा कर रखा है लेकिन उनके विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है.

खड्डा क्षेत्र के गाम सभा महदेवा गांव के प्रधान ने उप जिलाधिकारी से शिकायत कर भू माफियाओं के कब्जे से दर्जनों एकड ग्राम सभा की जमीन मुक्त कराने की लिखित शिकायत की थी लेकिन राजस्व विभाग ने पैमाइश करने के बाद सिर्फ 5 एकड़ जमीन पर ही अतिक्रमण मुक्त कराने का दावा किया लेकिन यह भूमि भी अवैध कब्जे से मुक्त नहीं हो सकी है.

इसी प्रकार मलहिया ग्राम सभा में मलहिया से रामपुर जंगल जाने वाली मुख्य सड़क के किनारे ढाई एकड़ भूमि ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत भवन के लिए आरक्षित की गई थी जिसे एक नेता ने कब्जा कर रखा है। इस कब्जे को खली करने की कोई कोशिश प्रशासन द्वारा नहीं हो रही है.

छितौनी ग्राम सभा के टेंगरहा चक नंबर 5 मे एक दबंग व्यक्ति द्वारा रास्ते खाते की जमीन कब्ज़ा कर लिया गया है. ग्रामीणों द्वारा विरोध करने के बाद भी राजस्व विभाग नेशनल हाईवे के नजदीक इस जमीन से अवैध कब्ज़ा हटा नहीं सका है.

ग्राम सभा के भेडिहरवा टोले में भेडिहरवा से मलहिया जाने वाली पक्की सड़क के किनारे 25 डिसमिल नवीन परती पर एक व्यक्ति ने नींव चलवा लिया है. इस मामले में राजस्व विभाग ने मात्र 122 बी की कार्यवाही कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

इस तरह खड्डा तहसील के लगभग सभी ग्राम सभाओं में सरकारी जमीन पर कब्ज़ा है जिसे खाली कराने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है.  इस संबंध में उप जिलाधिकारी ने बताया कि जिला अधिकारी के आदेश से सभी राजस्व कर्मियों से सूचना मांगी जा रही है. सूचना मिलने के बाद कब्जा करने वाले व्यक्तियों के ऊपर एफआईआर कराते हुए गुंडा एक्ट का करवाई किया जाएगा।

Related posts