समाचार

गोरखपुर-दिल्ली के लिए अब इंडिगो की भी फ्लाइट

गोरखपुर हवाई अड्डे के नये टर्मिनल भवन फेज-2 और बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में नवनिर्मित 108 बेड के रैन बसेरा का उद्घाटन

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर हवाई अड्डे के नये टर्मिनल भवन फेज-2, एयरपोर्ट अथारटी के सी.एस.आर. शिडयूल के अन्तर्गत बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में नवनिर्मित 108 बेड के रैन बसेरा का उद्घाटन एंव दिल्ली-गोरखपुर-दिल्ली के लिए इंडिगो की नई फ्लाइट का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने अपने नियमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अन्तर्गत बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में मरीजों/तीमारदारों की सुविधा के लिए 108 बिस्तरों का दो मंजिला विश्राम गृह का निर्माण किया है। इस विश्राम गृह में नवीनतम सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। यह विश्राम गृह पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा पश्चिमी बिहार से बीआरडी मेडिकल कालेज आने वाले मरीजों/तीमारदारों के लिए सुविधाजनक होगा।

मुख्यमंत्री ने नये टर्मिनल भवन के संबंध में बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या और मांग के दृष्टिगत इसका निर्माण किया गया है। यह वातानुकूलित टर्मिनल भवन कांच और स्टील से निर्मित एक संरचना है जो सभी सुविधाओं एंव सेवाओं से सुसज्जित है।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली-गोरखपुर-दिल्ली खण्ड में नई फ्लाइट इंडिगो के शुभारम्भ के संबंध में कहा कि बेहतर हवाई सम्पर्क हेतु इसकी शुरूआत की गयी है। गोरखपुर से नई दिल्ली तक का सफर मात्र 3000 रू0 में तय किया जा सकता है। पूर्व में गोरखपुर से केवल एक जहाज की उड़ान होती थी लेकिन आज तीन जहाज इंडिगो, एयर इंडिया एंव स्पाइस जेट की उड़ान हो रही है। उन्होंने बताया कि 22 एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो रहा है। अब गोरखपुर से दिल्ली प्रतिमाह 14 हजार यात्री सफर कर रहे है अर्थात प्रतिदिन 500 यात्री सफर कर रहे है, शीघ्र ही गोरखपुर से कोलकाता, मुम्बई, बंगलौर, काठमाण्डू की सेवा प्राप्त होगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग एंव नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास को काफी गति मिली है और केन्द्र सरकार प्रदेश के विकास में सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि जिस तरह रेलवे, बस स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ होती है उसी तरह एयरपोर्ट पर भी भीड़ हो और आने वाले समय में रोडवेज/रेलवे स्टेशन से अधिक भीड़ यात्रियों की होगी। हवाई सेवा का विस्तार तेजी से किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश देश के सबसे उभरा हुआ राज्य हो, इस दिशा में प्रयास जारी है। गोरखपुर को देश के हर महानगरों को हवाई सेवा से जोड़ा जायेगा।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार यह भी प्रयास कर रही है जहाज को खरीदने के बजाये हमारे देश में उसे बनाने का कार्य करने हेतु नई नीति बनाई जा रही है और इसका एक हिस्सा उत्तर प्रदेश में भी बनेगा।
केन्द्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयन्त सिन्हा ने कहा कि इस देश में कनेक्टिविटी में क्रांति बढ़ती जा रही है और उसमें विशेष क्रांति विमानन क्षेत्र में आ रही है। विमानन पालिसी पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी के साथ क्रांति फैलती जा रही है, इंडिगो फ्लाइट का शुभारम्भ आज हुआ है और यह आगे प्रयास है कि सभी मुख्य शहरों को गोरखपुर से जोड़ दिया जाये। उन्होंने कहा कि जहाज का किराया 4 रू0 प्रति किमी0 पड़ता है जबकि आटो 5 रू0 प्रति किमी0 चार्ज करता है। उन्होंने यह भी कहा कि वायुयान से यात्रियों पूर्व की अपेक्षा अब दोगुनी हो गयी है।

jayant sinha

इस अवसर पर केन्द्रीय वित राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि हवाई सेवा का विस्तार प्रदेश में निरन्तर हो रहा है और गोरखपुर को पूरे भारत से शीघ्र ही विमानन सेवा से जोड़ा जायेगा। अतिथियों का स्वागत कार्यपालक निदेशक राजेश कालरा ने किया।
मुख्यमंत्री और केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग एवं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने मेडिकल कालेज जाकर 108 बेड के रैन बसेरा का निरीक्षण किया।

इस मौके पर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल, सांसद संतकबीरनगर शरद त्रिपाठी, विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, विमलेश पासवान, संगीता यादव, महापौर सीता राम जायसवाल, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा जन प्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

Related posts