जनपद

प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को नमकीन व मीठा पोषाहार से विभिन्न व्यंजन बनाने को दी गई जानकारी

महराजगंज। पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत गुरुवार को विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर रेसिपी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न आंगनबाङी कार्यकर्ताओं द्वारा नमकीन व मीठा पोषाहार से बने व्यंजनों का प्रदर्शन किया। लाभार्थियों को पोषाहार से व्यंजन बनाने की जानकारी दी गई।

 सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत कांध में उक्त गांव तथा ग्राम पंचायत गोपी की आंगनबाङी कार्यकर्ताओं ने रेसिपी प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया। कांध गांव की आंगनबाङी बांबी सिंह ने मीठे पोषाहार से लड्डू, कमलेश ने बर्फी, रंभा ने नमकीन पोषाहार से पोहा तथा ग्राम पंचायत गोपी की आंगनबाड़ी बिन्द्रावती ने काजू बर्फी तथा आँगनबाड़ीअसमबेगम ने हलुवा बनाकर लाया।
सभी आंगनबाङी कार्यकर्ताओं को तैयार किये गये व्य॔जनों को बनाने के लिए केन्द्र पर उपस्थित लाभार्थियों व किशोरियों को टिप्स दिया।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना सदर की सुपरवाइजर शांति सिंह तथा यूपीटीयूसी से जुड़ी पोषण सखी चांदनी पटेल मौजूद रही। इसी प्रकार अन्य आंगनबाङी केन्द्रों पर भी रेसिपी प्रदर्शनी लगाकर लाभार्थियों व किशोरियों को पोषाहार से व्यंजन बनाने का तरीका बताया गया।

इसी क्रम में केयर इंडिया के राज्य प्रतिनिधि अनुराग ने फरेंदा क्षेत्र के महदेवा सहित दो केन्द्रों पर जाकर रेसिपी प्रदर्शनी को देखा तथा मॉड्यूल के बारे में कार्यकर्तिओं से जानकारी दी तथा प्रसन्नता व्यक्त की।
जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेन्द्र कुमार जायसवाल ने बताया कि विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित रेसिपी प्रदर्शनी में महिलाओं व किशोरियों को बता गया कि कैसे मीठे व नमकीन पोषाहार से विभिन्न स्वाद के व्यंजन बनाये जा सकते हैं।

Related posts