समाचार

गन्ने की पर्ची और भुगतान को लेकर कुशीनगर के किसान परेशान, उप गन्ना आयुक्त को ज्ञापन दिया सौपा

कुशीनगर. गन्ना पर्ची न मिलने और गन्ना मूल्य का समय से भुगतान न होने से कुशीनगर जिले के किसान परेशान हैं.

भारतीय किसान यूनियन(भानु) की जिला इकाई, कुशीनगर के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह के नेतृत्व में  किसानों ने 27 मार्च को किसानों के पर्ची और गन्ना भुगतान की समस्या को लेकर गोरखपुर जाकर छ: सूत्रीय माँगों का ज्ञापन उप गन्ना आयुक्त कार्यालय को दिया.

ज्ञापन में कहा गया है कि जनपद कुशीनगर के किसान अपने गन्ने को चीनी मिल में गिराने के लिये दर दर भटक रहे हैं. उनको गन्ने की पर्ची समय से न मिलने के वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और साथ ही साथ उनके गन्ने का भुगतान भी समय से उनके खातें में नही जा रहा है.  इस सम्बन्ध में हमारे यूनियन द्वारा लगातार जिला गन्ना अधिकारी, कुशीनगर को अवगत कराया जा रहा है मगर उनके द्वारा भी किसानों की समस्याओं का समाधान नही किया जा रहा है जो दुर्भाग्यपूर्ण है.

ज्ञापन में किसानों के खेत में खड़े गन्ने की दुबारा पड़ताल कराकर कर उन्हें पर्ची की व्यवस्था कराने, गन्ने की पेराई मिलों द्वारा द्वारा समय से किये जाने, गन्ना माफिया ओं पर अंकुश लगाने, गन्ना मूल्य का भुगतान 14 दिन में किसानों के बैंक खातें में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करने, जनपद गोरखपुर के सरदार नगर चीनी मिल पर पेराई सत्र 1996-97 का बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान करने, जिन किसानों द्वारा गन्ने की पर्ची के लिये बान्डिंग किया गया है उनके पर्ची की संख्या भी नही बढ़ी है और न ही अभी तक उनको एक भी गन्ना पर्ची ही मिला है उसे तत्काल दुरुस्त कराकर किसानों को पर्ची मुहैया कराने की मांग की गई है.

ज्ञापन में चेतावनी दी गई है कि यदि उपरोक्त किसानों की माँगों का समाधान जल्द से जल्द नही किया जाता है तो यूनियन बहुत ही जल्द एक वृहद् आन्दोलन करने के लिये बाध्य होगा.

इस मौके पर रामनरायन यादव, हरि जी,चेतई प्रसाद, जय सिंह, मैनुद्दीन, बबलू खान,रामाश्रय वर्मा, मैना देवी,सुमित्रा देवी के साथ अन्य किसान मौजूद रहे.

Related posts